बीईएस एक्‍सपो 2016 विचारों के आदान-प्रदान का शानदार मंच – कर्नल राठौड़

0
366

The Minister of State for Information & Broadcasting, Col. Rajyavardhan Singh Rathore visiting an exhibition, at the inaugural ceremony of the BES EXPO 2016, in New Delhi on February 04, 2016.

सूचना एवं प्रसारण राज्‍य मंत्री कर्नल राज्‍यवर्द्धन राठौड़ ने कहा कि बीईएस एक्‍सपो 2016 विश्‍व भर के संबंधित हितधारकों और प्रतिभागियों को विचारों के आदान-प्रदान तथा नए डिजिटल प्रसारण युग के अवसरों और चुनौतियों संबंधी अनुभवों को साझा करने के लिए एक अनोखा मंच प्रदान करता है। उन्‍होंने कहा कि विचार अगर सुप्‍तावस्‍था में रहे, तो वह कभी क्रांतिकारी नहीं हो सकता है। इसके मद्देनजर बीईएस एक्‍सपो 2016 आपसी विचारों के आदान-प्रदान और एक-दूसरे से सीखने के लिए शानदार मंच उपलब्‍ध कराता है। 22वें इंटरनेशनल कॉफ्रेंस एंड एक्‍जिबिशन ऑन टेरेस्‍ट्रियल एंड सेटेलाइट ब्रॉडकास्‍टिंग- बीईएस एक्‍सपो 2016 का उद्घाटन करते हुए मंत्री महोदय ने यह बात कही। इस अवसर पर प्रसार भारती के अध्‍यक्ष डॉ. ए. सूर्य प्रकाश, प्रसार भारती के प्रमुख कार्यकारी अधिकारी श्री जवाहर सरकार और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में विशेष सचिव श्री जे.एस. माथुर भी उपस्‍थित थे।
इस अवसर पर कर्नल राठौड़ ने कहा कि हमारा देश रेडियो और प्रसारण के कालातीत से भी जुड़ा था और प्रसारण के भविष्‍य से भी जुड़ा रहेगा। उन्‍होंने कहा कि भारत में सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी में तेज बदलाव हो रहा है तथा स्‍मार्ट फोन इस्‍तेमाल करने वालों की संख्‍या भी बढ़ रही है, लेकिन इसके बावजूद विषय-वस्‍तु तथा सेवाओं के विकास के अवसरों संबंधी चुनौतियां भी मौजूद हैं। उन्‍होंने आगे उल्लेख करते हुए कहा कि पब्‍लिक ब्रॉडकास्‍टर नई चुनौतियों से परिचित है और नए युग की प्रौद्योगिकियों के साथ तालमेल रखने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। मंत्री महोदय ने उल्‍लेख किया कि देश के कानून को भी बदलती प्रौद्योगिकी के साथ तालमेल रखना चाहिए। उन्‍होंने शिक्षा संस्‍थानों और व्‍यावसायिक निकायों के बीच अंतराल को समाप्‍त करने के लिए ब्रॉडकास्‍ट इंजीनियरिंग सोसायटी (बीईएस) के प्रयासों और पहलों की प्रशंसा की।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में विशेष सचिव श्री जे.एस. माथुर ने कहा कि बीईएस एक्‍सपो नॉलेज-हब वर्ग की 5 प्रदर्शनियों में सबसे ऊपर है। वह विश्‍व भर की नई प्रौद्योगिकी के बारे में प्रसारण उद्योग के लिए भारत में शानदार अवसर प्रदान करता है। सूचना एवं प्रसारण राज्‍य मंत्री कर्नल राज्‍यवर्द्धन राठौड़ ने समारोह में उपस्‍थित अन्‍य विशिष्‍टजनों के साथ विजेताओं को प्रशिक्षण व नवाचार जैसे विभिन्‍न वर्गों के लिए ब्रॉडकास्‍ट इंजीनियरिंग सोसायटी (बीईएस) द्वारा गठित पुरस्‍कार प्रदान किए। प्रसारण उद्योग में अपने शानदार योगदान के लिए श्री एम.एस.एच. बेग को जीवन पर्यन्‍त उपलब्‍धि पुरस्‍कार प्रदान किया गया है। इस वर्ष बीईएस ने दो विशेष वर्गों के लिए पुरस्‍कार निर्धारित किए। ये पुरस्‍कार आकाशवाणी को ‘एयर लाइव’ नामक मोबाइल एप तथा गणतंत्र दिवस परेड, स्‍वतंत्रता दिवस, अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस और एकता दिवस के प्रभावशाली कवरेज के लिए दूरदर्शन को प्रदान किए गए हैं।

Source – PIB

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here