बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर आधारित पोस्टर प्रतियोगिता में भी बच्चों ने पन्नों पर उकेरी अपनी प्रतिभा

0
97

मैनपुरी (ब्यूरो)- प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गयी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना एक अच्छी पहल है इससे महिलाओं और बालिकाओं को फायदा होगा तथा विशेष रूप से महिलाओं के सशक्तिकरण में वृद्धि होगी।

इसी को मद्देनजर डाॅ0 किरन सौजिया सीनियर सेकेण्डरी एजूकेशनल एकेडमी मैनपुरी में ‘‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’’ के अंतर्गत बच्चों ने पोस्टर प्रतियोगिता के माध्यम से अपनी/अपनी कला का प्रदर्शन कर एक अमिट छाप छोड़ते हुए लोगों को जागरूक करने की पहल की।

वहीं वर्ष भर चलने वाली वाद-विवाद, निबंध, काव्य पाठ, गायन, रंगोली, शतरंज, खेलकूद सहित विभिन्न प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान वाले बच्चों को विद्यालय तंत्र द्वारा पुरस्कृत किया गया।

श्री यादव ने बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि अपने विद्यार्थी जीवन में ही वह किसी व्यक्ति, वस्तु या प्राकृतिक दृश्य को हूबहू कागज पर उकेरना भी एक कला है। इसके विपरीत जब-जब आप अपने आलस्य, टालमटोल या खुद को कमतर आँकते हुए अवसरों की उपेक्षा कर बैठते हैं, तब-तब आप किस्मत की न जाने कितनी कुंजियों से वंचित रह जाते है। सफलता छोटे-छोटे प्रयासों से ही मिलकर बनती है। इसलिए चैकन्ने होकर अपने लक्ष्य से संबद्ध अवसरों की महीन पदचाप को सुनते रहिए और हर अवसर का मनोयोग से स्वागत कीजिए, क्योंकि छोटे-छोटे प्रयास ही आपका पथ प्रशस्त कर आपको मंजिल तक पहुँचा देंगें।

वहीं विद्यालय की वाइस पे्रसीडेण्ट डाॅ0 किरन सौजिया ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं योजना के संबंध में कहा कि हमारे देश में हर दिन आप समाचार पत्रों में खबर पढ़ सकते हैं कि एक महिला ने किया अपने भ्रूण नष्ट, कचरे के डिब्बे में मिली एक अजन्मी बच्ची, ये क्या हो रहा है हमारे देश में?

कार्यक्रम को प्रधानाचार्य देवकीनंदन खारिया, सीईओ डाॅ0 एमएम अंसारी, उप-प्रधानाचार्य टी0के0 विश्वनाथन आदि ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम से पूर्व मेधावी बच्चों को विद्यालय के प्रबंध निदेशक अशोक यादव, वाइस पे्रसीडेण्ट श्रीमती किरन सौजिया, प्रधानाचार्य देवकीनंदन खारिया, सीईओ डाॅ0 अंसारी आदि द्वारा पुरस्कार प्रदान कर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की गयी।

वहीं शिवानी हाउस, टैगोर हाउस, अशोका हाउस, तथा रमन हाउस में होने वाली प्रतियोगिताओं में टैगोर हाउस ने वर्ष भर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए सर्वाधिक प्रतियोगिताओें पर अपना कब्जा जमाया। और उक्त हाउस के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए हाउस इंचार्ज गीता चैहान को विशेष सम्मान से सम्मानित किया गया।

पोस्टर मेकिग प्रतियोगिता में गु्रप वाइज पुरूस्कार वितरित किये गये जिसमें जूनियर गु्रप के तहत कक्षा सात सी0 के सक्षम राठौर को प्रथम, व अनंत शर्मा को द्वितीय एवं कक्षा आठ ए0 की कंचन त्रिपाठी को तृतीय पुरूस्कार से सम्मानित किया गया। वहीं सीनियर गु्रप में कक्षा 12 बी0 की निशा खान को प्रथम, कक्षा 09 की दीपक कुमारी को द्वितीय तथा आयुषी श्रीवास्तव को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर अल्का दुबे, सरिता सक्सेना, अल्का पाण्डेय, उपासना चैहान रेखा राउत, रंजना परमार, अनुपम कुशवाहा, गीता चैहान, प्रदीप यादव, अशोक पाण्डेय, नगेन्द्र, शैलेन्द्र वर्मा, अक्षय दुबे, अमरेन्द्र चैहान, पवन व्यास आदि मौजूद रहे। जबकि कार्यक्रम का सफल संचालन प्रधानाचार्य देवकी नंदन खारिया ने व धन्यवाद ज्ञापित विद्यालय के प्रबंध निदेशक अशोक यादव ने किया।

रिपोर्ट- दीपक शर्मा

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY