भाजपा नेताओ को ईलाज के लिये लाखों रूपये का स्वेच्छानुदान

0
106

छत्तीसगढ़ (ब्यूरो) : सारंगढ़ और बरमकेला के भाजपा नेता पड़े बीमार?मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्ड़ेय और सुनिती राठिया ने स्वेच्छानुदान दिया, करीबीयो के साथ बंदरबांट दिया गया | अनुदानकई मंडल अध्यक्ष और जनप्रतिनिधि शामिल सूची में सारंगढ़, सारंगढ़ विधानसभा क्षेत्र में भाजपा के अधिकांश नेताओ को कोई बिमारी हो गई है।

भाजपा जिला उपाध्यक्ष, मंडल अध्यक्ष और मंडल महामंत्री सहित भाजपा समर्थित पंचायत जनप्रतिनिधियो को भी बीमारी ने ऐसा जकड़ा है कि मंत्रीयो के द्वारा जारी होने वाली स्वेच्छानुदान की सूची में अधिकांश भाजपा पदाधिकारियो और भाजपा नेताओ के रिश्तेदारो के नाम है।

बरमकेला ब्लाक के 34 हितग्राहियो के नाम पर 1लाख 70 हजार रूपये का अनुदान स्वीकृत है जबकि सारंगढ़ विकासखंड़ में लगभग 5 लाख रूपये से अधिक का स्वेच्छानुदान स्वीकृत किया गया है। इस सूची के अंचल में सोशल साईट में वायरल होने के बाद अंचल मे तीखी प्रतिक्रिया है।

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार श्रीमती सुनिती राठिया संसदीय सचिव छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा स्वेच्छानुदान सहायता कोष के अन्र्तगत बरमकेला और सारंगढ़ विकासखंड़ के अनुदानग्राहिताओ को चेक के माध्यम से ईलाज कराने के लिये या पाल्य के शिक्षा के लिये स्वेच्छानुदान चेक के माध्यम से प्रदान करने की कार्यवाही अंतिम चरण में है। किन्तु तहसीलदार बरमकेला और तहसीलदार सारंगढ़ के पास चेक वितरण के लिये पहुंची सूची मे नामो को देखने के बाद स्वेच्छानुदान को लेकर तरह तरह से चर्चाओ का दौर प्रारंभ हो गया है।

सूची में अधिकांश भाजपा नेताओ और उनके रिश्तेदारो के नाम है जिनको ईलाज के लिये तथा पाल्य के शिक्षा के लिये चार हजार रूपये से लेकर 10 हजार रूपये तक के राशी स्वीकृत किया गया है। बरमकेला ब्लाक में कुल 34 हितग्राहियो को 5 हजार रूपये के मान से 1 लाख 70 हजार रूपये प्रदान किये जाने की कार्यवाही चल रही है जबकि सारंगढ़ में 140 से अधिक हितग्राहियो को लगभग 5 लाख रूपये का अनुदान स्वीकृत किया गया है।

जिन बड़े नामो को अनुदान स्वीकृत किया गया है उनमे अधिकांश भाजपा के बड़े नेता के रूप में जाने जाते है। भाजपा के जिलाउपाध्यक्ष ज्योति पटेल, पूर्व मंडल अध्यक्ष जगन्नाथ केशरवानी, भाजयुमो के जिलाउपाध्यक्ष प्रकाश अग्रवाल, पूर्व मंडल अध्यक्ष मनीष शर्मा, भाजपा केड़ार मंडल अध्यक्ष बरत राम साहू, गुड़ेली मंडल अध्यक्ष धर्मेन्द्र पटेल, सालर मंडल अध्यक्ष टीकाराम पटेल, भाजपा पिछड़ावर्ग जिलाध्यक्ष टीकाराम पटेल के पुत्र कृष्ण कन्हैया पटेल, उनकी पुत्र वधू जयकुमारी पटेल तथा उनकी धर्मपत्नी के नाम पर प्रत्येक को 10 हजार रूपये का अनुदान स्वीकृत किया गया है।

जिन लोगो को स्वेच्छानुदान ईलाज के लिये स्वीकृत किया गया है उनमे अधिकांश भाजपा के पदाधिकारी है जिसमें लखन खूटे को 10 हजार रूपये, नंदलाल पटेल को परसदा को 5 हजार रूपये, टांगर सरपंच बलराम पटेल को 5 हजार रूपये, कमल सिदार बटाऊपाली को ईलाज के लिये 5 हजार रूपये, मेघनाथ पटेल माधोपाली को ईलाज के लिये 4 हजार रूपये, रूपलाल साव घटोरा को ईलाज के लिये 4 हजार रूपये, निलाम्बर पटेल को ईलाज के लिये 4 हजार रूपये, बीडीसी रेखा सिदार को ईलाज के लिये 4 हजार रूपये, छिंद सोसायटी अध्यक्ष बरतराम साहू को ईलाज के लिये 4 हजार रूपये, जिला पंचायत सदस्य शिवकुमारी चौहान को पाल्य की शिक्षा के लिये 4 हजार रूपये, साहेबराम साहू नवांगांव को ईलाज के लिये 4 हजार रूपये, श्रीमती मुक्ता यादव बीरपारा सारंगढ़ को ईलाज के लिये 4 हजार रूपये, क्रेशर उद्योग संचालक देव साहू गुड़ेली को ईलाज के लिये 4 हजार रूपये, संतोष चौहान सेमरापाली को ईलाज के लिये 4 हजार रूपये,जशपुरकछार के पूर्व सरपंच गणेश जायसवाल को ईलाज के लिये 4 हजार रूपये,गुड़ेली के मंडल अध्यक्ष धर्मेन्द्र पटेल को ईलाज के लिये 4 हजार रूपये, भाजपा नेता देवेन्द्र रात्रे को ईलाज के लिये 4 हजार रूपये,लखन वर्मा को ईलाज के लिये 4 हजार रूपये, मनीष शर्मा दानसरा को पाल्य की शिक्षा के लिये 10 हजार रूपये, संपत पटेल भाजयुमो अध्यक्ष को शिक्षा हेतु 10 हजार रूपये, सालर मंडल अध्यक्ष टीकाराम पटेल को शिक्षा हेतु 10 हजार रूपये, परसदा छोटे सरपंच कृष्ण कन्हैया पटेल को शिक्षा हेतु 10 हजार रूपये, कुलदीप पटेल मौहाड़ोढ़ा को ईलाज के लिये 10 हजार रूपये, पीएचई के ठेकेदार हरिशंकर पटेल को ईलाज के लिये 10 हजार रूपये ,भाजपा उपाध्यक्ष ज्योति पटेल को ईलाज के लिये 10 हजार रूपये, जगन्नाथ केशरवानी को ईलाज के लिये 10 हजार रूपये, प्रकाश अग्रवाल को ईलाज के लिये 10 हजार रूपये, सुखराम अनंत भाजयुमो को ईलाज के लिये 4 हजार रूपये, आकाश ठाकुर को पाल्य की शिक्षा के लिये 4 हजार रूपये की स्वीकृति मुख्य है। वही बरमकेला ब्लाक में पूर्व मंडल अध्यक्ष रामकृष्ण नायक,वर्तमान विधायक प्रतिनिधी, संतोष पटेल मण्डल अध्यक्ष लेन्ध्रा पुत्र, मोहन पटेल सरपंच पति, दयाराम पटेल पूर्व जनपद सदस्य, भूतनाथ पटेल महामंत्री, हिमांशु पटेल , विनोद नायक सोसायटी अध्यक्ष, शोभाचन्द मालाकार सरपंच पति एवं शिक्षाकर्मी, अक्षय भोई पूर्व सरपंच, अरूण मालाकार पूर्व सरपंच, श्रीमती शहोद्रा सिदार पूर्व सरपंच, पुष्पाबाई रात्रे रामधारी रात्रे की पत्नि, संतोष पटेल, विशम्भर नायक रामकृष्ण का भाई, श्रीमती चन्द्रकला नायक हेमसागर की माता नगर पंचायत बरमकेला की भाजपा प्रत्याशी थी उनको स्वेच्छानुदान की राशी स्वीकृत की गई है।

लगभग पूरा स्वेच्छानुदान भाजपा नेताओ के नाम संसदीय सचिव तथा मंत्रीयो के द्वारा स्वीकृत किया गया स्वेच्छानुदान की सूची को देखने पर साफ प्रतीत होता है कि बरमकेला विकासखंड़ में 34 नामो में से सभी 34 नाम भाजपा नेताओ के या उनके रिश्तेदारो के है वही सारंगढ़ विकासखंड़ के लिये निकलकर आये 122 नामो में भी सभी भाजपा नेताओ या उनके रिश्तेदारों के हैं।

सर्वाधिक स्वेच्छानुदान ईलाज के लिये परसदा छोटे गांव के हितग्राहियो को दिये गये है जो कि विधायक का गोदग्राम है तथा भाजपा के पिछड़ावर्ग जिलाध्यक्ष टीकाराम पटेल का गृहग्राम है। यहा पर सरपंच पद पर टीकाराम पटेल का पुत्र कृष्णकन्हैया पटेल पदस्थ है। वही पूरी सूची में सिर्फ ईलाज कराने का उद्देश्य बताये जाने से पूरा मामला पहली ही नजर में बंटरबांट का लगता है।

रिपोर्ट-हरदीप छाबड़ा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here