अजीब बीमारी है यह- सिर और रीढ़ की हड्डी में निकला ट्यूमर डाक्टरों ने सफलतापूर्वक इलाज़ कर बाहर निकाला

0
132


आज़मगढ़ (ब्यूरो)- चिकित्सीय जगत में कभी कभार कुछ अजूबी बीमारियाँ नये नये रूपों में प्रकट होकर मानवीय कौशल की परीक्षा लेती है। ऐसा ही कुछ हुआ गुड्डी पत्नी राजेश के साथ जो ग्राम रामनाथ जिला देवरिया की निवासिनी हैं। गुड्डी एनएफ 2 नामक बीमारी से पीड़ित है जिसमें मरीज के सिर एवं रीढ़ की हड्डी के अंदर तमाम ट्यूमर बन जाते हैं।

4 वर्ष पूर्व गुड्डी के दोनों हाथ एवं पैर जब लकवा ग्रस्त होने लगे और वो बिस्तर पर पहुँच गयी। उसके जीवन पर संकट उत्पन हो गया तब वो पहली बार डॉ अनूप कुमार सिंह से लाइफ लाइन हॉस्पिटल में मिली। जांचो के दौरान उसके शरीर में फैली इस गंभीर बीमारी का पता चला उस समय उसके गर्दन की हड्डी के अंदर मौजूद एक बड़े से ट्यूमर का आपरेशन करने के उपरांत उसके हाथों एवं पैरों का लकवा ठीक हो गया।

4 वर्षों के बाद पिछले बीस दिनों से गुड्डी कमर में भीषण दर्द के कारण पुनः लाइफ लाइन हॉस्पिटल दिखाने आयी इस बार फिर से उसकी कमर की रीढ़ की हड्डी के अंदर तीन बड़े ट्यूमर का पता चला जिसके कारण उसे चलने फिरने में भी काफी तकलीफ हो रही थी। डॉ अनूप कुमार सिंह और उनकी टीम ने पांच घंटे चले आपरेशन के दौरान गुड्डी की रीढ़ की हड्डी के आपरेशन के द्वारा तीनो ट्यूमरों को एक साथ निकल दिया। इस सफल आपरेशन के बाद गुड्डी अब पूरी तरह स्वस्थ है। उसे इतने बड़े आपरेशन के बावजूद किसी भी तरह का शारीरिक विकार नहीं हुआ और वो अब एक सामान्य व्यक्ति की तरह सभी कार्य करने में सक्षम हो गयी है।

रिपोर्ट-संदीप त्रिपाठी संगम

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY