उन्नाव में टला बड़ा रेल हादसा, पटरी से उतरी ट्रेन

0
118


उन्नाव ब्यूरो : मुम्बई से लखनऊ जा रही लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस ट्रेन का उन्नाव रेलवे स्टेशन के तीन नम्बर प्लेटफार्म पर दुर्घटनाग्रस्त होने की उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए – डॉ. स्वामी साक्षी जी महाराज सांसद ने कहा है कि आज जिस तरह से ट्रेन की धीमी गति होने के कारण एक बहुत बड़ी दुर्घटना होने से बची , परंतु जिस तरह से पूर्व में जनपद के ही मगरवारा में मालगाड़ी पलटी थी और जिसकी जांच में आतंकियों का शामिल होना आया था, कहीं न कहीं मौजूद ट्रेन दुर्घटना की प्रारंभिक जांच में नटबोल्ट का खुलना आतंकी घटना की ओर इशारा करता है, इसकी उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए । ट्रेन के लगभग 11 डिब्बे पटरी से उतर गए और ट्रेन पलटने से बच गयी जिससे बड़ी जानमाल की घटना होने से बच गयी।


मा. सांसद जी ने रेलवे अधिकारियों एवं उन्नाव प्रशासन से दुर्घटना में घायल व्यक्तियों का जल्द से जल्द इलाज की व्यवस्था एवं जिन यात्रियों को लखनऊ जाना था उनके जाने की व्यवस्था की गई। घायलों को जल्द से जल्द उचित इलाज एवं स्वास्थ्यलाभ मिले इसके लिए उन्नाव सीएमओ, जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी, उपजिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षका, समस्त क्षेत्राधिकारी, प्रभारी निरीक्षक, थानाध्यक्ष, जीआरपी थानाध्यक्ष, प्रभारी निरीक्षक आरपीएफ प्रशासन ने अपनी देखरेख में तत्काल राहत कार्य प्रारंभ कराया ट्रेन में फंसे यात्रियों को सामान सहित प्राइवेट व सरकारी वाहनों के माध्यम से उनके गंतव्य तक रवाना गया पानी व अन्य राहत सामग्री का वितरण कराया गया |


ट्रेन दुर्घटना की सूचना पाकर एडीजी जोन व आईजी रेंज मौके पर पहुंकर घटना स्थल का निरीक्षण किया तथा सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। दुर्घटना में कोई जनहानि की सूचना प्राप्त नहीं हुई है राहत वचाव कार्य जारी है आदेशित करते हुए भगवान् से घायलों के जल्द स्वास्थ्यलाभ के लिए प्रार्थना की है और आगे से इस तरह की घटनाओं की पुनरावृति न हो सके, इसके लिए उन्नाव प्रशासन और रेलवे अधिकारियों को उचित कार्यवाही करने का आदेश दिया गया है। ट्रेनें रद्द होने के कारण यात्रियों को काफी परेशान होना पड़ा है, पैसेंजर ट्रेन संख्या 64211, 64214, 64213 को अगले आदेश तक तक निरस्त किया गया 12876 के रुट में परिवर्तन किया गया नई दिल्ली-पुरी अब कानपुर से होकर बांया इलाहाबाद के रास्ते से होकर जाएगी 24228 वरुण इक्सप्रेस, 14124 इंटरसिटी को 22 तक निरस्त की गयी 64236, 64235 बाराबंकी-कानपुर मामूली आज निरस्त की गयी 64252, 64274, 64275, 54294 भी निरस्त हुई सीतापुर से कानपुर जाने वाली ट्रेन संख्या 54325 व कानपुर से बाजामऊ जाने वाली ट्रेन संख्या 54336 उन्नाव में लोकमान्य तिलक के पटरी से उतरने के कारण निरस्त रही इससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा | फतेहपुर चौरासी, सफीपुर, बांगरमऊ आदि के लोग काफी परेशान हो रहे थे। रेल हादसे में लोकमान्य तिलक टर्मिनल के 7 बोगियां पटरी से उतरी जिसमें 8 यात्री बोगी में लगे झटके से घायल हुए स्थानीय नागरिक पूर्व गार्ड अमृत लाल से बात करने पर पता चला की रेलवे विभाग की लापरवाही से हादसा हुआ है पटरियों से निकली हुई थी चाभियां जिनकी सूचना विभाग को दी जा चुकी थी जिसके बाद भी विभाग की लापरवाही से हादसा हुआ चालक के अनुभव और समझदारी से बङा हादसा टला एमरजेंसी ब्रेक लगाई।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY