श्री बिल गेट्स ने स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री श्री जे.पी. नड्डा से मुलाकात की |

0
333

j p naddaबिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्‍यक्ष एवं न्‍यासी श्री बिल गेट्स ने आज यहां स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री श्री जे.पी. नड्डा से मुलाकात की और भारत में स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र से संबंधित विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा की। बैठक के दौरान श्री गेट्स ने मंत्रालय द्वारा स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था को मजबूत करने और खासतौर से प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य सेवा में सुधार करने के बारे में लिये गये कदमों की सराहना की। उन्‍होंने इस बात की भी सराहना की कि 30 नवम्‍बर, 2015 को इनएक्टिवेट पोलियो वैक्सिन को कामयाबी के साथ जारी किया गया। उल्‍लेखनीय है कि इन्‍द्रधनुष अभियान के अंतर्गत टीकाकरण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। श्री गेट्स ने कहा कि भारत में बच्‍चों को विभिन्‍न रोगों से बचाने के लिए नये टीके जारी करने की प्रतिबद्धता सराहनीय है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री श्री जे.पी. नड्डा ने कहा, ‘हम चाहते हैं कि महत्‍वपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी मुद्दों के संबंध में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की विशेषज्ञता का इस्‍तेमाल करें। गेट्स फाउंडेशन भारत के स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में निवेश बढ़ाने और क्षमता निर्माण करने के लिए महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।’

स्‍वास्थ्‍य मंत्री ने स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में भारत सरकार के प्रयासों को समर्थन देने के लिए गेट्स फाउंडेशन की प्रशंसा की। उन्‍होंने कहा कि इससे स्‍वास्‍थ्‍य सेवियों की क्षमता बढ़ी है और वे परियोजनाओं को पूरा करने में सक्षम हुये हैं।

श्री जे.पी.नड्डा ने बताया कि इन्‍द्रधनुष अभियान के तहत सरकार ने कई नई पहलें की हैं , ताकि जो बच्‍चे टीकाकरण से वंचित रह गये हैं, उन्‍हें इसके दायरे में लाया जाए। उन्‍होंने कहा कि पेंटावेलेन्‍ट, न्‍यूमोकोकल और रोटावायरस जैसे टीके शुरू किये गये है। बैठक में इस बात पर सहमति व्‍यक्त की गई कि बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन देश में स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था को मजबूत करने के लिए मंत्रालय का सहयोग करेगा।

श्री गेट्स ने कहा कि भारत ने स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं तक लोगों की पहुंच बनाने के काम में उल्‍लेखनीय प्रगति की है और मुझे विश्‍वास है कि देश में राजनीतिक इच्‍छा मौजूद है, ताकि सबके लिए और खासतौर से महिलाओं और बच्‍चों के लिए एक आमूल स्‍वास्‍थ्‍य सेवा उपलब्‍ध हो। मैं प्राथमिक स्‍वास्थ्‍य सेवा को मजबूत करने के लिए सरकार के साथ मिलकर काम करूंगा, ताकि भारत की प्रत्‍येक महिला और बच्‍चों को बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सेवा उपलब्‍ध हो सके।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री के साथ बैठक के दौरान श्री बिल गेट्स ने इस बात पर संतोष व्‍यक्‍त किया कि काला-अजार प्रभावित जिलों में इस रोग से लड़ने के लिए डीडीटी की बजाय सिन्‍थेटिक पाइरेथ्रॉइड का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। उन्‍होंने गर्भनिरोध के लिए इंजेक्‍शन द्वारा गर्भ निरोधक दवा देने का विकल्‍प महिलाओं के लिए उपलब्‍ध कराने तथा पोषण मुद्दों पर ध्‍यान देने जैसे विषयों की भी सराहना की।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

eighteen − three =