अधिवक्तासंघ ने मनायी बाबा साहब की126वीं जयन्ती

0
60

जौनपुर(ब्यूरो)- संविधान निर्मात्री समिति के अध्यक्ष बाबा साहब डा० भीम राव अम्बेडकर की 126 वीं जयन्ती के उपलक्ष्य में एक गोष्ठी का आयोजन अधिवक्ता संघ के सभागार में किया गया, और बाबा साहब अम्बेडकर के चित्र पर माल्यार्पण करके इसका प्रारम्भ किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता दिनेश प्रताप सिंह एवं संचालन मंत्री अनिल कुमार सिंह कप्तान ने किया।

इस अवसर पर उपस्थित अधिवक्ताओं ने बाबा साहब के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बाबा साहब ने संबिधान निर्माण के समय देश के नागरिकों को समानता, स्वतंत्रता, समता, बन्धुत्व तथा समाजिक, आर्थिक और न्याय के अधिकार की व्यवस्था दिया जो अत्यन्त ही सराहनीय है। संविधान में सभी धर्मो के लोगों को अपनी इच्छानुसार धार्मिक क्रियाकलाप की स्वतन्त्रता प्रदान की गयी। यह सत्य है कि उनका जन्म दलित परिवार में हुआ और दलितों के उत्थान के लिए भी उनके प्रयास प्रशंसनीय रहे किन्तु समाज के समग्र विकास व उत्थान के लिए उन्होंने आजीवन संघर्ष किया। भारत के संविधान निर्माता के जन्म दिवस को संयुक्त राष्ट्र संघ ” ज्ञान दिवस ” के रूप में मना रहा है, यह हमारे लिए गौरव की बात है।

उक्त अवसर पर तेज बहादुर सिंह , प्रेमशंकर मिश्र , जितेन्द्र उपाध्याय , कामरेड जयप्रकाश सिंह , अरुण प्रजापति , सूर्य मणि पाण्डेय , संजय श्रीवास्तव , हिमा़शु श्रीवास्तव इत्यादि लोग उपस्थित रहे। रजवन्ता प्रसाद कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि रहे।

रिपोर्ट- डॉ. अमित कुमार पाण्डेय 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here