नेता जी का मना जन्मोत्सव

0
143

23 RBL 6
रायबरेली :एसजेएस पब्लिक स्कूल में सोमवार को सुभाष चन्द्र बोस का जन्मोत्सव बडे़ ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया। विद्यालय में शिक्षको एवं आए अभिभावक गण की उपस्थिती में विद्यालय के प्रबंध निदेशक रमेश बहादुर सिंह व डा0 श्रीमती बीना तिवारी ने नेता जी के तैल चित्र में माल्यार्पण कर किया। उन्होंने कहा कि आज के भौतिक युग में जहाँ परम्पराओं, संस्किृति एवं सभ्यताओं का ह्रास हो रहा है वहा ऐसे कर्मयोगियों के स्मरण मात्र से ही उनकी कर्मठता, सरलता व सहजता का शीतल स्पर्श हो जाता है। नेता जी को महानायक की संज्ञा देते हुए बतलाया कि वे वास्तव में बहादुरी, साहस व कर्तव्य परायणता की मिसाल रहे हैं। इनकी कथनी और करनी में किंचित मात्र भी फर्क नहीं होता था। अपना सम्पूर्ण जीवन राष्ट्र के प्रति समर्पित करने वाले सुभाष जी ने अन्तिम क्षणों तक राष्ट्र को ही समर्पित रहे, जिनके लहू की एक-एक बूॅद ने राष्ट्र के निर्माण व उत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। कार्यक्रम को सफल बनाने में आर.पी.सिंह, उमेश, बी.एस.तिवारी, शिक्षिका डा. पूनम त्रिपाठी आदि एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

लालगंज नगर के अंग्रेजी माध्यम के प्रतिष्ठित संस्थान एसजेएस पब्लिक स्कूल मे नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जन्म जयंती के अवसर पर छात्र छात्राओं के द्वारा जन जागरण के लिये रैली निकाली गयी।प्रबंधक अग्रज सिंह ने नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के चित्र पर पुष्पार्चन कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया।इस मौके पर बोलते हुये प्रबंधक अग्रज सिंह ने कहा कि हिन्दुस्तान की आजादी मे नेताजी की सेना आजाद हिन्द फौज का महती योगदान रहा है।नेताजी का देष को आजादी दिलाने वाले क्रांतिकारियो मे प्रमुख स्थान है।नेताजी ने उस समय देष के नौजवानों का आहवान करते हुये कहा था कि तुम मुझे खून दो,मै तुम्हे आजादी दूंगा।उनके इस क्रंातिकारी उद्घोष से देष मे अंग्रेजों के खिलाफ जन चेतना का संचार हुआ।पूरे देष मे अंग्रेजों के खिलाफ बगावत प्रारम्भ हो गयी और देष को आजादी मिली।इस मौके पर यष बहादुर यादव,अजीत सिंह,अजय सिंह,आभा सिंह,षैलेजा शुक्ला,राजेष मिश्रा,राजीव द्विवेदी,अजय सिंह,रेनू श्रीवास्तव,रियाजुद्दीन,ज्योति बाजपेयी,षालिनी श्रीवास्तव आदि अध्यापकगण मौजूद रहे।

रिपोर्ट – राजेश यादव

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY