सरकारी राशन की कालाबाजारी की शिकायत मिली तो नपेंगे जिम्मेदार

बलिया (ब्यूरो) सरकारी खाद्यान्न की कालाबाजारी रोकने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने सख्त निर्देश जारी किये हैं। चेतावनी दी है कि ऐसी शिकायत मिलने पर सम्बन्धित खाद्य विपणन अधिकारी व केंद्र प्रभारी के विरूद्ध कार्रवाई होगी।

उन्होंने निर्देश दिया है कि खाद्यान्न वितरण की सभी स्तरों पर सतत निगरानी रखी जाय। यदि कहीं भी खाद्यान्न की कालाबाजारी या खुले बाजार में बिकते हुए पाया जाए तो तत्काल सम्बन्धित थाने पर एफआईआर दर्ज करा दी जाए। इसमें जो भी कर्मचारी लिप्त मिले, उन्हें भी निलम्बित करते हुए विभागीय कार्यवाही की जाए। यदि किसी पर्यवेक्षण अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही शासन स्तर से की जानी है तो उस सम्बन्ध में पूर्ण विवरण सहित प्रस्ताव शासन को तत्काल भेजा जाए।

जिलाधिकारी ने प्रथम व दूसरे स्तर पर चेकिंग के लिए नामित अधिकारियों को सचेत किया है कि प्रत्येक माह हॉटशाखा केंद्रों पर जाकर स्टॉक एवं आमद का भौतिक सत्यापन स्वयं करें। किसी अन्य अधीनस्थ कर्मी के भरोसे इस महत्वपूर्ण काम को न छोड़ें। यदि कहीं भी कालाबाजारी या खाद्यान्न के खुले में वितरण की शिकायत मिली तो सम्बन्धित खाद्य विपणन अधिकारी व केंद्र प्रभारी के विरूद्ध कार्रवाई तय है।

जिलाधिकारी ने किया सार्वजनिक वितरण प्रणाली का रोस्टर निर्धारित, राशन वितरण की होगी थ्री-स्टेज चेकिंग, जिलाधिकारी ने विभिन्न अधिकारियों को दी जिम्मेदारी, सरकारी राशन की कालाबाजारी रोकने को जारी किए निर्देश, कालाबाजारी की शिकायत मिलने पर विपणन अधिकारी व केंद्र प्रभारी पर होगी कार्रवाई, राशन वितरण की हो सतत निगरानी : डीएम, कहा सरकारी राशन खुले में बिकते मिला तो होगा एफआईआर, संलिप्त कर्मचारी भी निलम्बित होंगे |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY