अमेरिका में आये बर्फीले तूफ़ान से जनजीवन अस्त-ब्यस्त, अब तक 16 लोगों की मौत

0
394

वाशिंगटन- अमेरिका में आये भीषण बर्फीले तूफान ने अमेरिका के कई राज्यों में भीषण तबाही मचा दी है । तूफ़ान की वजह से कई राज्यों का जीवन पूरी तरह से अस्त-ब्यस्त हो गया है I तूफ़ान के कहर से अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है। 20 से ज्यादा राज्यों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, अमेरिका 11 राज्यों में अचानक आये इस बर्फीले तूफ़ान के कारण इमरजेंसी लगा दी गयी है। यातायात के साधन तथा कार्यालय और बाजार बंद हैं। लोग खाने-पीने का सामान लेकर घरों में कैद हैं। तार टूटने व अन्य कारणों से करीब सवा लाख घरों की बिजली गुल होने की जानकारी मिली है।

वर्जीनिया में भी तमाम दुर्घटनाओं की खबर है। राजधानी वाशिंगटन की सड़कों पर रविवार रात तक 30 इंच मोटी बर्फ की सतह जमने का अनुमान है। आशंका है कि बर्फीला तूफान सन 1922 में हुई बर्फबारी का रिकॉर्ड तोड़ेगा, तब 28 इंच मोटी बर्फ जमी थी।

बर्फीले तूफान का अभी तक जिन इलाकों में सर्वाधिक असर हुआ है, उनमें राजधानी वाशिंगटन डीसी, न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी, नॉर्थ कैरोलिना, तेनेसी, मैरीलैंड, वर्जीनिया और फिलेडेल्फिया हैं। बड़े इलाके में स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन ने आपातस्थिति घोषित कर दी है। भारी बर्फबारी, तेज हवा और वज्रपात के खतरे के बीच लोगों को घरों से बाहर न निकलने की चेतावनी दी गई है। प्रवासी भारतीय समुदाय से जुड़े विभिन्न संगठनों ने अपने सदस्यों से सतर्कता बरतने की अपील की है।
washington dc1
वरिष्ठ मौसम विज्ञानी एलेक्स सोस्नोवस्की के अनुसार पूर्वानुमान सही साबित हुआ तो वाशिंगटन में बर्फबारी का 94 साल पहले का रिकॉर्ड टूटेगा। अपने भूमिगत आवास से बर्फ खोदकर बमुश्किल बाहर आई वाशिंगटन विश्वविद्यालय में नर्सिग की छात्रा मेरिसा क्रिटिक्शन के अनुसार यह सब एक बुरे सपने जैसा है। इन स्थितियों में राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन प्रत्याशी के प्रचार में निकले न्यू जर्सी के गवर्नर क्रिस क्रिस्टी को अभियान के बीच में ही न्यू हैंपशायर से लौटना पड़ा है। उन्होंने अपने प्रदेश में आपातस्थिति की घोषणा कर दी है।

बाल्टीमोर में जमी तीन फुट मोटी बर्फ की पट्टी

अमेरिका के टीवी मौसम चैनल के अनुसार 20 राज्यों के साढ़े आठ करोड़ से ज्यादा लोग तूफान की चपेट में आए हैं। बिगड़े हालात के चलते 7,600 हवाई उड़ान रद हुई हैं जबकि सात हजार अन्य उड़ानें विलंब से संचालित हो रही हैं। प्रभावित राज्यों में सड़क और रेल यातायात ठप पड़ा है।

बाल्टीमोर में दो से तीन फुट बर्फ जमीन पर जम गई है और 30 से 50 मील प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा चल रही है। तूफान खत्म होने तक फिलेडेल्फिया और न्यूयॉर्क में 12 से 18 इंच मोटी बर्फ जमने की आशंका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here