ब्लड बैंकों को अपने मुख्यद्वार पर रक्त कोष के स्टाक को करना होगा प्रदर्शित

बलिया(ब्यूरो)- जिले में जरूरतमंद लोगों को आसानी से रक्त मिले, इसके लिए प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है। अब बलिया सहित राज्य के समस्त ब्लड बैंकों को अपने मुख्यद्वार पर रक्त कोष के स्टाक को प्रदर्शित करना अनिवार्य होगा। साथ ही रक्त कोष के स्टाक की दैनिक सूचना भी वेबसाइट पर उपलब्ध करानी होगी। इससे जहां आमजन घर बैठे आसानी से रक्त की उपलब्धता के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे, वहीं दूसरी ओर उनके समय की भी बचत होगी।
रक्तकोषों द्वारा दैनिक रूप से ब्लड स्टाक की स्थिति जन सामान्य के लिए अपने रक्तकोष के मुख्यद्वार पर प्रदर्शित करनी होगी और इसकी सूचना वेबसाइट पर प्राथमिकता पर प्रदर्शित करना होगा। जिससे रक्त कोष के भण्डारण की स्थिति एवं वांछित रक्त समूह की उपलब्धता किसी भी स्थान से ज्ञात की जा सकेगी और उन्हें इधर-उधर भटकना भी नहीं पड़ेगा।

सेवाओं में पारदर्शिता के लिए यह जरूरी-
चिकित्सीय सेवाओं में पारदर्शिता को दृष्टिगत रखते हुए यह आवश्यक कदम उठाए गये हैं। इसका कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित होगा, इसके लिए सभी चिकित्सा संस्थान प्रभारियों, मुख्य चिकित्सा अधीक्षकों तथा जनपदीय चिकित्सालयों को शासन द्वारा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। सभी रक्तकोष रक्त के आवश्यकता एवं खपत का नियमित रूप से आकलन कर स्वैच्छिक रक्तदान से प्रचुर मात्रा में रक्त का भण्डारण सुनिश्चित होगा। रक्ताकोषों को रक्त एवं रक्त अवयवों के शुल्क को भी प्रदर्शित करना होगा। साथ ही निःशुल्क रक्त से संबंधित लाभार्थियों के बारे में भी बताया जायेगा।

जिला चिकित्सा अधीक्षक डा.जीसी मौर्या ने बताया कि ब्लड बैंक में प्रचुर मात्रा में ब्लड का स्टाक उपलब्ध है और इसको रजिस्टर एवं नोटिस बोर्ड पर भी चस्पा कर दिया गया है। जिससे मरीजों को ब्लड की आवश्यकता पड़ने पर आसानी से उपलब्ध कराया जा सके। ब्लड की मात्रा को वेबसाइड पर डालने की लिखित सूचना नहीं आयी है। सूचना आते ही ब्लड की स्टाक को वेबसाइड पर डाल दिया जायेगा। जिससे मरीज घर बैठे ही ब्लड की स्टाक जानकारी आसानी से ले सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here