बूथ सहायक, विकलांग और बुजुर्ग मतदाता को सीधे पहुंचाएंगे ईवीएम मशीन तक

0
278

evm
देहरादून : 15 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव के दिन विकलांगों और बुजुर्गों को लाइन पर नहीं लगना होगा। इसके लिए पोलिंग बूथ पर तैनात बूथ सहायक सीनियर सिटीजन को सीधे ईवीएम मशीन तक ले जाने की जिम्मेवारी सौंपी गयी है।

बता दे बुजुर्ग और विकलांगों को अपना मत देने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ता था । कई बार लम्बा इंतजार करने के बाद बुजुर्ग और विकलांग मत प्रयोग किये बिना ही लौटना पड़ता था। लेकिन इस बार आयोग ने सीनियर सिटीजन के लिए पोलिंग बूथ पर विशेष व्यवस्था की है। पोलिंग बूथ पर तैनात बूथ सहायक को सीधे ईवीएम मशीन तक पहुंचाने का जिम्मा सौंपा है। आयोग अधिकारियों का कहना है बुजुर्ग और विकलांग मतदाता कई बार लाइन से बचने के लिए वोट देने नहीं पहुंचते। इस लिए उन्हें लाइन में न लगने का निर्णय लिया गया है।

वहीं सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी मस्तूदास ने बताया कि चुनाव आयोग बुजुर्गों को मतदान में प्राथमिकता देने जा रहा है। बुजुर्ग व विकलांग वोटरों को मतदान केन्द्र तक पहुंचाने के लिए बूथ तक पहुंचाने में बूथ सहायकों को निर्देशित किया गया है।

सीनियर सिटीजन की महिला आयोग ने की पैरवी

मतदान बूथ पर लंबे इंतजार न करने को लेकर महिला आयोग ने बुजुर्ग और विकलांग मतदाताओं की पैरवी चुनाव आयोग से की है। महिला आयोग की अध्यक्ष सरोजनी कैंतुरा ने बताया की गुरुवार को निर्वाचन अधिकारी राधा रतूड़ी से अनुरोध किया गया है। निर्वाचन अधिकारी ने इस संदर्भ में सकारात्मक कार्रवाई का भरोसा दिया है। बड़ी संख्या में सीनियर सिटीजन लम्बी लाइनों की वजह से वोट देने नहीं जा पाते। लाइन की झंझट से मुक्ति मिलने पर बुजुर्ग मतदाता मतदान के लिए आयेंगे इससे वोट प्रतिशत में भी बृद्धि होगी।

रिपोर्ट – मोहम्मद शादाब

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY