शाकद्वीपीय ब्राहमणों ने अपनी विद्वता का विश्व में लोहा मनवाया

0
91

बलिया : शाकद्वीपीय ब्राहमण सभा बलिया के तत्वावधान में ‘होली मिन‘ समारोह का आयोजन माल गोदाम रोड एलआईसी के सामने स्थित मोती लाज में सम्पन्न हुआ। सर्वप्रथम भगवान सूर्य के चित्र पर विधिवत पूजन दीप प्रज्जवलन कार्यक्रम का प्रारम्भ संगठन के अध्यक्ष अशोक पाठक की अध्यक्षता में हुआ।

श्री पाठक ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के लिए धर्म, समाज, वंश, संस्कृति सामाजिक, रिति-रिवाज एवं ऐतिहासिक परम्पराओं का उसके जीवन में महत्वपूर्ण स्थान होता है। इन्ही के माध्यम से हर समाज को संगठित होकर आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। इतिहास इस बात का साक्षी है कि जो समाज समय और परिस्थितियों के अनुसार परिवर्तन की राह पर चला वो आगे बढ़ा गया, जिससे इस सिद्धांत को नहीं अपनाया वो बहुत पीछे रह गया। परिवर्तन समय की मांग है। इसी संदर्भ में अगर हम शाकद्वीपीय ब्राहमण समाज की बात करें तो हम उतना आगे नहीं बढ़ पाये जिसके हम हकदार योग्य थे। हमें अपने आप को पहचानने की आवश्यकता है कि हम कौन है? ब्राहमण शब्द ही अपने आप में एक महव्वपूर्ण है। शाकद्वीपीय ब्राहमण का तो विशेष महत्व है। इसकी पुष्टि एवं भगवान सूर्य करते है।

याद रहे शाकद्वीपीय ब्राहमण वंश के चाणक्य, आर्यभट्ट, वराहमिहिर जैसे श्रेष्ठ विद्वानों ने पूरे विश्व को अपनी योग्यता से आलोकित किया। हम उसी वंश के है। देर तक चलते कार्यक्रम में उ0प्र0 के नवनियुक्त मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को उनके पूरे मंत्रिमंडल को संगठन ने हृदय से बधाई दी और प्रधानमंत्री के नारा की ‘सबका साथ सबका विकास‘ की अपेक्षा की गयी। इस समारोह में सबने एक दूसरे को अबीर-गुलाल लगाकर सराबोर कर दिया। संगीत फगुना गायन का भी भरपुर आनंद स्वजन बंधुओं ने उठाया।

समारोह में अशोक कुमार पाठक, रमेश कुमार पाण्डेय, परमात्मानंद पाण्डेय, पंकज पाण्डेय, अजय पाण्डेय, उपेन्द्र पाठक, बसंत कुमार मिश्र, प्रमोद पाण्डेय, विश्वनाथ मिश्र, नारायण पाठक, राजेश पाण्डेय, भिखारी मिश्र, डा.विनोद पाण्डेय, अवनीश मिश्र, मुकेश पाण्डेय, अशोक पाण्डेय, प्रबोध पाण्डेय, द्विजेन्द्र मिश्र, हनी पाठक, मोनी मिश्र, नीलम पाठक, अजय मिश्र, धनंजय मिश्र, चंद्रशेखर मिश्र, कन्हैया पाण्डेय, नित्यानंद पाण्डेय, आनंद मिश्र, अशोक पाण्डेय, प्रेमकुमार पाठक, राजेन्द्र कुमार पाठक, गोवर्धन पाण्डेय, बासुदेव मिश्र, धनश्याम पाण्डेय, रामेश्वर पाठक, रामजी पाण्डेय आदि सैकड़ों बंधु उपस्थित रहे। संचालन डा.राजेन्द्र पाण्डेय ने किया। धन्यवाद ज्ञापित महामंत्री परमात्मानंद पाण्डेय ने किया।

रिपोर्ट – संतोष कुमार शर्मा

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY