ब्रिटिश ऊर्जा मंत्री ने डॉ. जितेन्द्र सिंह से मुलाकात की

0
162

ब्रिटेन की ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन मंत्री सुश्री ऐमबर रूड ने आज पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री, कार्मिक, लोकशिकायत एवं पेंशन, परमाणु ऊर्जा तथा अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह से मुलाकात की और उनके साथ नागरिक परमाणु ऊर्जा सहयोग, पेरिस सम्मेलन में जलवायु वार्ता और इस साल के अंत में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की ब्रिटेन यात्रा सहित दोनों देशों के पारस्परिक हित के व्यापक मुद्दों पर चर्चा की।

डॉ. जितेन्द्र सिंह ने ब्रिटिश ऊर्जा मंत्री से कहा कि भारत के परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य शांतिपूर्ण है और हाल के समय में काफी प्रगति हुई है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी स्वयं व्यक्तिगत रुचि लेते हैं और परमाणु ऊर्जा विभाग द्वारा शुरू किए गए कार्यक्रमों सहित सभी वैज्ञानिक पहलों को बढ़ावा देते हैं। उन्होंने बताया कि भारत ने हाल ही में मुम्बई में भाभा परमाणु अनुसंधान केन्द्र (बीएआरसी) की स्थापना का हीरक जयंती समारोह सम्पन्न किया है।

भारत और ब्रिटेन के बीच परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में विभिन्न स्तरों पर सहयोग के प्रति संतोष व्यक्त करते हुए डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कहा कि आने वाले वर्षों में इस क्षेत्र में पारस्परिक सहयोग बढ़ेगा क्योंकि जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में दोनों देशों में समानता है।

भारत की दो दिन की यात्रा पर आयीं ब्रिटेन की ऊर्जा तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री सुश्री ऐमबर रुड ने अपने देश के विचार प्रस्तुत किए। उन्होंने विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों के बीच होने वाली जलवायु परिवर्तन वार्ता की चर्चा की और इस विषय पर भारत तथा ब्रिटेन के संभावित कदमों पर अपनी राय व्यक्त की। उन्होंने नवीकरणीय ऊर्जा तथा सौर ऊर्जा के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन नीति पर ब्रिटिश सरकार की रणनीति की भी चर्चा की।

ब्रिटेन की ऊर्जा मंत्री ने श्री जितेन्द्र सिंह से कहा कि उनका देश प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की यात्रा को लेकर उत्साहित और आशान्वित है।

Source – PIB

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

http://37it.ru/find/sitemap53.html схема синтаксичного розбору простого речення 6 + twelve =