शांति एवं सौहार्दपूर्ण तरीके से मनायें त्योहार- एसडीएम

0
66

महरौनी/ललितपुर (ब्यूरो) – आगामी त्योहारों के मद्देनजर कोतवाली परिसर महरौनी में पीस कमेटी की बैठक संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता एसडीएम महरौनी धीरेन्द्र प्रताप ने की। इस अवसर पर उपस्थित सभी लोगों से त्योहारों को शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने की अपील के साथ आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये गये।सर्वप्रथम अधिकारियों ने स्थानीय नागरिकों से गणेश महोत्सव, मुहर्रम जलूस , दशलक्षण पर्व, जलविहार एवं नवरात्रि पर्व पर आयोजित कार्यक्रमों की रूपरेखा की जानकारी ली। तत्पश्चात जलूसों के पारंपरिक रूट की जानकारी ली। एसडीएम ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार ताजिया व मूर्ति विसर्जन नदियों में नहीं होंगे।

मुहर्रम पर निकलने वाले ताजिया सहित नवरात्रि की देवी प्रतिमा व गणेश मूर्ति विसर्जन हेतु कुछ जगह चिन्हित किये जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि इसके लिये प्रशासन द्वारा उक्त जगहों पर उचित व्यवस्था बनाई जायेगी। इस बात पर लोगों ने आपत्ति भी जताई और कहा कि अभी तक हर साल पारंपरिक जगहों पर ही ताजिया व मूर्ति विसर्जन किये जाते रहे हैं लेकिन एसडीएम ने सभी से प्रशासन की व्यवस्थाओं में अपेक्षित सहयोग देने की अपील की।उन्होंने ताजियादारों से कहा कि ताजिया की ऊंचाई कम ही रखी जाये जिससे उनके निकालने में परेशानी ना हो।

इसके अलावा जलूस निकलने के पूर्व ही रूट के विद्युत वायर्स को व्यवस्थित करने के निर्देश संबंधित विभागीय अधिकारियों को दिये। नगर पंचायत अधिशाषी अधिकारी को त्योहारों के दौरान नगर में साफ सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिये।इस मौके पर पुलिस क्षेत्राधिकारी श्यामनारायण ने जलूसों व झांकी स्थलों पर शांति व्यवस्था के मद्देनजर पर्याप्त पुलिसबल तैनाती की बात कही और डीजे ,लाऊडस्पीकर इत्यादि के प्रयोग ना करने की बात कही। इसके साथ ही झांकी व अन्य आयोजनों की पूर्व सूचना प्रशासन को देकर लिखित अनुमति प्राप्त करने की बात पर जोर दिया।स्थानीय नागरिकों ने त्योहारों के दौरान शाम सात से नौ बजे तक होने वाली विद्युत कटौती का समय परिवर्तित करने की मांग उठाई। इसके साथ ही नगर में आयेदिन जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिये मंडी रोड से वैकल्पिक व्यवस्था बनाने हेतु पुलिस से सहयोग मांगा।

बैठक का संचालन प्रभारी निरीक्षक संजय कुमार शुक्ल ने किया।बैठक में एसडीओ विद्युत सौरभ पटैरिया, अवर अभियंता बृजेन्द्र पाल,नगर पंचायत अधिशाषी अधिकारी मधुसूदन जायसवाल,कस्बा इंचार्ज अमित तिवारी, उपनिरीक्षक अनिल राना,नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि देवेन्द्र सिंह,पार्षद एम.ए.रिजवी,बृजेश रिछारिया, दीपक सिंघई,सुखदेव, कल्लू राईन, पूर्व ब्लाक प्रमुख दरयाव सिंह,दुष्यंत बडौनियां, पेश इमाम अहमद खान,अख्तर सिद्दिकी,जाकिर अली,सरफराज अली,कुलदीप खरे,कपिल पटैरिया,रीतेश जैन,महिपाल सिंह,मुनीर बख्श,महफूज अली,जगदीश निरंजन, राजबहादुर राठौर,जानकी पेन्टर, अवधेश नायक,पीयूष शुक्ला,मधुसूदन त्रिपाठी, प्रमोद सिंघई,मनीष नाथ,राजू पेन्टर, पूरनलाल पाटकर आदि सहित नगर व क्षेत्र के अनेक गणमान्य नागरिक और पत्रकार मौजूद रहे।

रिपोर्ट – सूर्यकान्त त्रिपाठी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here