केन्द्र सरकार समग्र विकास की ओर बढ़ रही है: नजमा हेपतुल्ला

0
108

The Union Minister for Minority Affairs, Dr. Najma A. Heptulla addressing at the launch of the Prime Minister’s MUDRA Yojana in South 24 Parganas, at Neempith on October 01, 2015.

केंद्र सरकार समग्र विकास के लक्ष्‍य को अर्जित करने के लिए प्रगति पथ पर अग्रसर है। प्रधानमंत्री की मुद्रा (सूक्ष्‍म इकाई विकास और पुनर्वित्‍त एजेंसी लिमिटेड) योजना का कोलकाता में शुभारंभ करने के अवसर पर बोलते हुए केंद्रीय अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्री डॉ. नजमा हेपतुल्‍ला ने कहा कि राष्‍ट्र ने 16 महीने पहले कार्यभार संभालने वाली वर्तमान सरकार द्वारा उठाए गए कदमों और सकारात्‍मक पहल के लाभ पहले ही उठाने शुरू कर दिए हैं।

डॉ. हेपतुल्‍ला ने यह आशा व्‍यक्‍त की मुद्रा योजना देश में गैर-कृषि क्षेत्र व्‍यापार उपक्रमों को निचले स्‍तर तक पूंजी उपलब्‍ध कराकर विकास की गति प्रदान करेगी। उन्‍होंने यह उम्‍मीद जाहिर की कि देश में लगभग 5.77 करोड़ छोटी बिजनेस इकाइयां हैं जो मुद्रा योजना के द्वारा पर्याप्‍त सहायता और मार्गदर्शन से महत्‍वपूर्ण प्रगति करेंगी। उन्‍होंने यह विश्‍वास व्‍यक्‍त किया की इन इकाइयों से लगभग 12 करोड़ लोगों को रोजगार मिलेगा। यह योजना समाज के सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़़े वर्गों के विकास में योगदान देगी क्‍योंकि अधिकांश छोटी व्‍यापार इकाइयां यही लोग चला रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि यह योजना सबका साथ सबका विकास विज़न की ओर सरकार द्वारा उठाया गया एक महत्‍वपूर्ण कदम साबित होगा।

Source – PIB

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

17 − sixteen =