केंद्रीय विद्यालय संगठन ने अपना स्थापना मनाया |

0
403
The Minister of State for Human Resource Development, Prof. (Dr.) Ram Shankar Katheria at the KVS Foundation Day Award Presentation & Felicitation Ceremony-2015’, in New Delhi on December 15, 2015. The Secretary, School Education and Literacy, Dr. Subash Chandra Khuntia and other dignitaries are also seen.
The Minister of State for Human Resource Development, Prof. (Dr.) Ram Shankar Katheria at the KVS Foundation Day Award Presentation & Felicitation Ceremony-2015’, in New Delhi on December 15, 2015.
The Secretary, School Education and Literacy, Dr. Subash Chandra Khuntia and other dignitaries are also seen.

केंद्रीय विद्यालय संगठन के स्थापना दिवस समारोह के दौरान आज नई दिल्ली में मानव संसाधन राज्य मंत्री श्री रमाशंकर कठेरिया ने कहा कि आज शिक्षकों के कंधों पर छात्रों के भविष्य निर्माण करने की महान जिम्मेदारी है जिससे वो आगे चलकर एक अच्छे नागरिक बन कर देश की सेवा कर सकें। उन्होंने कहा कि केंद्रीय विद्यालय के शिक्षकों के कंधों पर छात्रों की शिक्षा की एक बडी जिम्मेदारी है जिसे वो सही मार्गदर्शन करके बेहतर तरीके से निभा रहे हैं। राज्य मंत्री ने कहा कि केन्द्रीय विद्यालय संगठन एक स्वायत्त निकाय बनने का अपना स्वर्ण जयंती वर्ष भी मना रहा है।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री कठेरिया ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के शिक्षा के क्षेत्र में नई ऊंचाइयों को छूने के सपने को साकार करने के लिए केंद्रीय विद्यालय कार्य कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि शिक्षक वो हैं जो छात्रों को उन्नति के पथ पर चलने के लिए उनका मार्ग दर्शन करते हैं।

इस अवसर पर राष्ट्रीय पुरस्कार -2014 के विजेता 21 केंद्रीय विद्यालय के शिक्षकों, अधिकारियों और कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। 106 शिक्षकों को भी शिक्षा के क्षेत्र में उनके नए, आधुनिक और अभिनव प्रयोगों के लिए राष्ट्रीय प्रोत्साहन पुरस्कार प्रदान किया गया।

केंद्रीय विद्यालय संगठन के आयुक्त श्री संतोष मॉल ने इस अवसर पर केंद्रीय विद्यालय की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि केंद्रीय विद्यालयों की वर्तमान प्रतिष्ठा और उपलब्धियों का सारा श्रेय केंद्रीय विद्यालयों के छात्रों और शिक्षकों को जाता है। उन्होंने कहा 1963 में 20 केन्द्रीय विद्यालयों से शुरू हुए इस लंबे सफर में आज केन्द्रीय विद्यालय संगठन के देश भर में 1122 केन्द्रीय विद्यालय हैं। आज देश के हर क्षेत्र में केन्द्रीय विद्यालय स्थित हैं जिसमें 55000 से अधिक शिक्षक और 12 लाख छात्र हैं।

इस अवसर पर स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के सचिव श्री एस.सी. खुंटिया, अपर सचिव श्रीमती रीना रे, संयुक्त सचिव श्रीमती सतबीर बेदी और केन्द्रीय विद्यालय संगठन के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Source – PIB

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here