छात्र सहायता समिति लक्ष्य प्राप्ति की ओर अग्रसर


बलिया (ब्यूरो) जनपद की समाजसेवी संस्था छात्र सहायता समिति द्वारा वृक्षारोपण एवं पर्यावरण संकल्प कार्यक्रम के तहत पांच लाख वृक्ष लगाने की अगली कड़ी के रूप में शहर के हरपुर में जटहा बाबा मंदिर के प्रांगण में रविवार को पौधारोपण किया गया।

पौधारोपण के पश्चात हुई वृक्षारोपण सम्बंधी गोष्ठी कार्यक्रम में सभा को सम्बोधित करते हुए छात्र नेता भानूप्रकाश वर्मा ने कहा कि पौधरोपण के लिए यह समय सही है। संस्था द्वारा इस वृक्षारोपण अभियान में सबको बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए। इस कार्यक्रम से सबका भला ही होना है। संस्था के अध्यक्ष सर्वदमन जायसवाल ने कहा कि संस्था द्वारा पांच लाख वृक्ष लगाने के संकल्प कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए हम सब को मिलकर स्कूल, कालेजों, विभिन्न विभागों एवं अन्य संस्थाओं को इस कार्य के लिए जागरूक करना है और अधिक से अधिक लोगों को वृक्षारोपण के लिए जागरूक करना है। ताकि आने वाले पीढ़ी को स्वच्छ वातावरण करना एवं स्वच्छ पर्यावरण दिया जा सके।

इसीक्रम में संस्था के महामंत्री धनंजय सिंह ने कहा कि संस्था वृक्षारोपण के साथ-साथ एक संकल्प कार्यक्रम के तहत लोगों को वृक्ष लगाने के लिए संकल्प दिलायेंगी, जिससे संस्था के पर्यावरण संकल्प कार्यक्रम में सहयोग मिल सके। समिति के उपाध्यक्ष राकेश आनंद ने कहा कि वृक्ष हमारे पर्यावरण का संतुलन बनाये रखते है और एक स्वच्छ वातावरण प्रदान करते है। वृक्ष वातावरण में उत्पन्न होने वाली कई बीमारियों को रोकते है और हमें एक स्वच्छ वातावरण प्रदान करते है। वृक्ष मनुष्य के जीवन का आधार है वृक्ष मनुष्य को पौष्टिक फल, फूल आदि प्रदान करता है।

पेड़-पौधे जलवायु परिवर्तन में भी बड़ा योगदान करते है। यदि पेड़ पौधों को संरक्षण नहीं किया गया तो आने वाले दिनों में जीव, जंतु एवं प्राकृतिक सौदंर्य का विनाश निश्चित हो जायेगा। साफ्टनेट के डायरेक्टर अजय साहनी ने कहा कि वृक्ष का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। आजकल आबादी इतनी तेजी से बढ़ रही है कि इसको नियंत्रण नहीं किया तो मनुष्य अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए हरे वृक्षों को काट रहा है। यदि इसी तरह वृक्षों को काटा जाता रहा तो हमे कई आपदाओ एवं संकटों का सामना करना पडेगा। प्रत्येक मनुष्य को वृक्ष लगाने चाहिए क्योंकि ये वृक्ष हमे तथा हमारे आने वाली पीढ़ियों को एक स्वच्छ वातावरण प्रदान करेगी। हमारे पूर्वजों द्वारा लगाये गये वृक्षों की वजह से आज हम स्वच्छ वातावरण में जी रहे है।

इस अवसर पर ओमप्रकाश वर्मा, ज्ञानेन्द्र यादव, मनोज गुप्ता, धर्मेन्द्र चौहान, राजू चौहान, धीरज गिरि, अंकित गिरि, प्रहलाद खरवार, धनंजय सिंह, कृष्णा वर्मा, अमित कसेरा, संजय मिश्रा, अजय साहनी, चंद्रशेखर साहनी आदि उपस्थित रहे। अध्यक्षता समिति के अध्यक्ष सर्वदमन जायसवाल तथा संचालन महामंत्री धनंजय सिंह ने किया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here