अरुणाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री ने पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास राज्‍य मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह से मुलाकात की

0
588
अरुणाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री श्री नबम तुकी, पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास राज्‍य मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह से मुलाकात मुलाकात करते हुए
अरुणाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री श्री नबम तुकी, पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास राज्‍य मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह से मुलाकात मुलाकात करते हुए 3 सितम्बर 2015

अरुणाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री श्री नबाम तुकी ने आज केन्‍द्रीय पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास (स्‍वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक लोक शिकायत एवं पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष विभाग राज्‍य मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह से मुलाकात की। इस बैठक में उन्‍होंने राज्‍य की वर्तमान राजनीतिक स्थिति, सुरक्षा परिदृश्‍य और विकास कार्यों सहित विभिन्‍न व्‍यापक मुद्दों पर डॉ. जितेन्‍द्र सिंह के साथ विचार-विमर्श किया। उन्‍होंने विकास कार्यों के लिए राज्‍य सरकार को वित्‍तीय सहायता दिए जाने की मांग की।

डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने श्री नबाम तुकी को उनके राज्‍य में विभिन्‍न विकास कार्यों में तेजी लाने के लिए हर संभव तरीके से अधिक से अधिक केंद्रीय सहायता दिए जाने का आश्‍वासन दिया। उन्‍होंने कहा कि अंतर्राष्‍ट्रीय बस अड्डे से नहार्लागुन रेलवे स्‍टेशन को जोड़ने के लिए पाचिन नदी पर बनने वाले आरसीसी पुल के निर्माण और बाईपास सड़कों के साथ राजधानी परिसर में सड़कों के जुड़ाव के लिए क्रमश: 30 करोड़ और 25 करोड़ रुपये का अनुमानित बजट था।

ईटानगर में उच्‍च न्‍यायालय परिसर स्‍थापित करने के लिए मुख्‍यमंत्री के अनुरोध के जवाब में डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि ईटानगर में सचिवालय और विधानसभा भवनों के लिए पहले ही पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्रालय द्वारा वित्‍त पोषण किया जा रहा है। इन दोनों परियोजनाओं के बाद उच्‍च न्‍यायालय परिसर के वित्‍त पोषण के लिए व्‍यवहार्य होने पर धन उपलब्‍ध कराने के बारे में विचार किया जा सकता है। इस दौरान पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में विकास मंत्रालय ईटानगर में 150 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जाने वाले प्रस्‍तावित बहुउद्देशीय खेल स्‍टेडियम के वित्‍त पोषण की व्‍यावहार्यता का पता लगाने का प्रयास करेगा। हवाई अड्डे पर कार्य भी जल्‍दी ही शुरू किया जाएगा।

डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने पूर्वोत्‍तर में अभी हाल में हुई कानून और व्‍यवस्‍था की घटनाओं को देखते हुए अरुणाचल प्रदेश के लोगों द्वारा दिखाए गए धैर्य की प्रशंसा की और बताया कि राज्‍य की उच्‍च संभावनाओं और इसके नैसर्गिक सौंदर्य को देखते हुए सरकार ने राज्‍य में फिल्‍म संस्‍थान खोलने की मंजूरी दी है। मुख्‍यमंत्री ने पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्री से महत्‍वपूर्ण सेपा-च्‍यांग ताजो सड़क जुड़ाव, जो लगभग 81 किलोमीटर है, कार्य को आगे बढ़ाने के लिए हस्‍तक्षेप करने का अनुरोध किया। इस सड़क को पूर्वोत्‍तर परिषद (एनईसी) ने मंजूरी दी थी और इसका निर्माण कार्य गैमन इंडिया लिमिटेड द्वारा किया जाना है। बढ़ती हुई लागत और इसके फलस्‍वरूप देरी को देखते हुए मुख्‍यमंत्री ने कहा कि राज्‍य सरकार ने एक संशोधित अनुमान पूर्वोत्‍तर परिषद के समक्ष प्रस्‍तुत किया है।

 

Source – PIB

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here