मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना: जन सहयोग के आगे बौना दिखा सरकारिया तंत्र

0
90

बैरिया/बलिया (ब्यूरो)– सरकारी आयोजन के सामने पब्लिक का सहयोग काफी सराहनीय रहा तभी तो पब्लिक की तरफ से एकत्र लाखों की सामग्री व गिफ्ट दुल्हा-दुल्हन को भेंट किया गया।

जी हां, हम बात कर रहे हैं सोमवार को श्रीपालपुर में आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह योजना का, जहां 131 जोड़ें परिणय सूत्र में बंधने के बाद पूरा जीवन एक दूसरे को समर्पित करने का संकल्प लिया। उक्त आयोजन सरकार की ओर से प्रति जोड़े पर 30 हजार रुपये व्यय करने की योजना है। जिसमें पांच हजार रुपये के आभूषण व कपड़े, शादी के बाद 20 हजार रुपये दुल्हन के खाते में व पांच हजार रुपये अन्य खर्च में व्यय करने की योजना है जबकि बिना किसी लिखापढ़ी व बिना किसी योजना के क्षेत्र के लोगों ने लाखों रुपये का सहयोग कार्यक्रम के आयोजन विधायक सुरेंद्र सिंह को किया। इस सहयोग में सामग्री, खाद्यान्न व अन्य गिफ्ट आइटम शामिल है।

जयप्रकाशनगर के प्रधान प्रतिनिधि सूर्यभान सिंह ने प्रत्येक विवाहित जोड़े को एक गैस सिलेंडर व एक चूल्हा प्रदान करने की व्यवस्था विधायक को दी थी जबकि सिताब दियारा के सुनील सिंह ने प्रत्येक दुल्हा-दुल्हन को चप्पल मोजा, साड़ी सेट व दुल्हे के लिए सफारी सेट प्रदान किया था। श्रीनगर निवासी एक व्यक्ति ने प्रत्येक जोड़े को एक-एक सीलिंग फैन प्रदान किया था जबकि धर्मवीर उपाध्याय द्वारा तोसक, चादर, तकिया आदि की व्यवस्था की गई थी। इस आयोजन में लगभग 20 हजार लोगों का भोजन स्थानीय लोगों के सहयोग से ही कराया गया, जिसमें प्रशासन का एक पैसा भी खर्च नहीं हुआ। हलवाई व पानी की व्यवस्था नगर पंचायत अध्यक्ष बैरिया शांति देवी द्वारा किया गया था जबकि कुछ गणमान्य लोगों द्वारा बैंड पार्टी व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कर इस आयोजन को काफी भव्यता प्रदान की गई थी। जहां लोक गीत गायकों ने हजारों की उपस्थिति में अपना जलवा बिखेरा। वहीं महिलाओं ने भी विधायक को मंगल गीत के रूप में गाली गाया।

कुल मिलाकर ऐसा लग ही नहीं रहा था कि यह आयोजन कहीं से भी सरकारी है क्योंकि सब कुछ सरस, सरल व अपना सा आयोजित था। विधायक ने बताया कि इस आयोजन का कुछ सामग्री बचा हुआ है, जो अग्निपीडितों व अन्य जरूरतमंदों में वितरित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में डीएम व एसपी का न आना क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है।

रिपोर्ट- धीरज सिंह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here