भदोही : शिक्षा की अलख जगाने को बच्चों ने निकाली स्कूल चलो रैली

0
50

भदोही(ब्यूरो)- शिक्षा का महत्व समझाने और अलख जगाने के लिए बच्चे बुधवार को निकल पडे़। बीआरसी माध्यमिक विद्यालय ज्ञानपुर से स्कूल चलों अभियान के प्राथमिक विद्यालय और पूर्व माध्यमिक विद्यालयों के बच्चों ने जागरूकता रैली निकाली रैली में पूरा विद्यालय परिवार शामिल हुआ। बच्चों ने नगर भ्रमण किया।

स्कूल चलो अभियान अन्तर्गत पूर्व माध्यमिक विद्यालय ज्ञानपुर नगर क्षेत्र के पूर्व माध्यमिक विद्यालय ज्ञानपुर प्राथमिक विद्यालय ज्ञानपुर प्रथम एवं द्वितीय, प्राथमिक विद्यालय आदर्श और पूर्व माध्यमिक विद्यालय आदर्श ज्ञानपुर और पूर्व माध्यमिक विद्यालय आदर्श ज्ञानपुर के शिक्षक शिक्षिकाओं और बच्चों के साथ एसएमसी अध्यक्ष ने जागरूकता रैली निकाली। रैली को ज्ञानपुर से जिलाधिकारी विशाख जी ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। जिलाधिकारी ने स्वयं आमजन को शिक्षा के प्रति जागरूक करने और शिक्षा का महत्व बताने के लिए रैली के साथ भ्रमण किया। बच्चों के हाथ में बैनर, झंडा देखकर ग्रामीणों की उत्सुकता बढ़ गयी और वे घरों से बाहर निकल आये।

इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि जीवन में शिक्षा का क्या महत्व है और अपने बच्चें बच्चियों को उचित शिक्षा देकर उन्हें कैसे समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जा सकता है। स्कूल चलो अभियान की रैली में शामिल बच्चे व बच्चियां बैनर एवं तख्तियों पर लिखे नारे शिक्षा है अनमोल रतन, पढ़ने का तुम करो जतन। सबको शिक्षा सबको ज्ञान, बेटा बेटी एक समान। पढ़ी-लिखी जब माता होगी, घर की भाग्य विधाता होगी। बच्चें पढ़ेगे पढ़ाएंगे, देश का मान बढ़ाएंगे। शिक्षा सेहत हक और प्यार, हर बच्चें का है अधिकार। आओं मिलकर अलख जगाये, शिक्षा को घर-घर पहुंचाये आदि नारे लगाते हुए गांव व नगर के बस्तियों में जनजागरण किया। रैली में शामिल बच्चे पढ़ेगें पढ़ायेगे देश का मान बढ़ायेगे, लड़का-लड़की एक समान सबको शिक्षा सबकों ज्ञान, सब पढ़े सब बढ़े का नारा लगाते हुए पूरे नगर का भ्रमण किया। इस अवसर पर बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रकाश नारायण श्रीवास्तव, डी0सी0 बालिका शिक्षा राजकुमार सिंह, खण्ड शिक्षा अधिकारी के0डी0पाण्डेय, समन्वयक मजीद खान, प्रधानाध्यापक व शिक्षक आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- राजमणि पाण्डेय

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY