बच्चों के वरदान सरीखा होता है प्रतियोगिताओं का आयोजन

0
33

बलिया। सोमवार को राधाकृष्ण एकेडेमी, बेलहरी पर एक सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें जूनियर वर्ग एवं सीनियर वर्ग के 162 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता के संयोजक क्षेत्र के प्रसिध्द समाजसेवी राजीव कुमार दूबे थे, जबकि प्रबंधन व्यवस्था राधा कृष्ण एकेडेमी के संचालक चन्द्रशेखर पाण्डेय(पिण्टू सर) थे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अमरनाथ मिश्र स्नातकोत्तर महाविद्यालय दूबेछपरा, बलिया के पूर्व प्राचार्य एवं पर्यावरणविद् डा. गणेश कुमार पाठक तथा विशिष्ट अतिथि भूगोल विभाग के असिस्टेण्ट प्रोफेसर डा. सुनील कुमार ओझा रहे।
विशिष्ट अतिथि के रूप में बोलते हुए डा. सुनील कुमार ओझा ने कहा कि सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन इस क्षेत्र के छात्र-छात्राओं के लिए वरदान सिद्ध होगा। यह क्रम जारी रहना चाहिए।

मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डा. गणेश कुमार पाठक ने कहा कि ऐसे सामान्य ज्ञान प्रतियोगिताओं में भाग लेने से मन, मस्तिष्क एवं बुद्धि का विकास होता है जो आगे चलकर प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त कयने हेतु मिल का पत्थर साबित होता है। वर्तमान युग प्रतियोगिता का युग है, इसलिए बच्चों के लिए सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का विशेष महत्व है।
डा.पाठक ने कहा कि किसी भी प्रतियोगिता में जीत-हार उतना महत्व नहीं रखता, जितना कि उसमें भाग लेना महत्व रखता है ।क्यों कि जीतने एवं हारने वाले दोनों के लिए आगे का मार्ग प्रशस्त हो जाता है। जीतने वाले का मनोबल बढ़ता है और वह और आगे बढ़ने और अच्छा करने की तरफ अग्रसर होता है, जबकि हारने वाला पुनः प्रतियोगिता जीत सके, इस दृष्टि अपनी और अधिक तैयारी करता है और सफलता प्राप्त करता है। डा. पाठक ने कहाकि छात्र-छात्राओं को चाहिए कि वो योजनाबद्ध तरीके से अपनी तैयारी करें तो उन्हें निश्चित सफलता मिलेगी।

कार्यक्रम को डा. विजय तिवारी, राजेन्द्र श्रीवास्तव एवं रमाकान्त जी ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन जूनियर हाई स्कूल के प्रधानाध्यापक मिथिलेश सिंह ने किया। कार्यक्रम में क्षेत्र के विशिष्ट लोग भी उपस्थित रहे। सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में सम्मिलित जूनियर एवं सीनियर वर्ग के प्रतियोगिओं में से 10-10 प्रतियोगियों को प्राप्त अंकों की श्रेष्ठता के आधार पर विशिष्ट पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया तथा अंकों की श्रेष्ठता के आधार पर छात्राओं में 5 छात्राओं का चयनकर मेडल प्रदानकर पुरस्कृत किया गया। इसके अतिरिक्त प्रतियोगिता में सम्मिलित सभी प्रतियोगियों को भी पेन देकर प्रोत्साहित किया गया। कार्यक्रम के अंत में राधा कृष्ण एकेडमी के संचालक चंद्रशेखर पाण्डेय एवं कार्यक्रम के संयोजक राजीव कुमार दूबे द्वारा संयुक्त रूप से सभी आगन्तुकों के प्रति आभार प्रकट किया गया।

By-Ajit Ojha

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here