चीन ने एक बार फिर से दी भारत को धमकी, हाल नेपाल श्रीलंका के संबंधो पर खामोश रहे भारत

0
389


बीजिंग-
चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की बहुद्देशीय योजना वन बेल्ट वन रोड नीति का भारत द्वारा विरोध किए जाने के बाद चीन ने भारत को घेरने के अपने सभी प्रयासों में तेजी ला दी है। इसके तहत चीन के रक्षा मंत्री और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी प्रमुख जनरल चांग वंकयांन इन दिनों नेपाल और श्रीलंका की अधिकारी की यात्रा पर हैं।

जिस समय चीनी जनरल नेपाल और श्रीलंका की अपनी अधिकारिक यात्रा पर हैं, इसी दौरान चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के अखबार ग्लोबल टाइम्स ने भारत के प्रति बेहद धमकी भरे रूख के साथ एक लेख छपा है जिसमें यह कहा गया है कि भारत दक्षिण एशियाई देशों के साथ चीन के बढ़ते संबंधों के रास्ते में रोड़ा न अटकाये अन्यथा बीजिंग को इसके लिए भारत के खिलाफ संघर्ष करना पड़ेगा। आपको बता दें कि यह बात भारत द्वारा वन बेल्ट वन रोड नीति का विरोध किए जाने के बाद कही गई है।

वन बेल्ट वन रोड के जरिए चीन नेपाल और श्रीलंका को एक साथ जोड़ना चाहता है- आपको बता दे कि चीन उसकी वन बेल्ट वन रोड नीति के तहत नेपाल और श्रीलंका को एक ही सड़क मार्ग से जोड़ना चाहता है इसके लिए चीन ने श्रीलंका में स्थित हवाई अड्डा, सड़को, रेलवे और बंदरगाहों पर भारी भरकम निवेश भी किया है। भारत श्रीलंका नेपाल तथा चीन के बीच बढ़ते इन संबंधों पर अपनी पहली नजर बनाए हुए हैं यही कारण है कि अब चीन भारत के प्रति बेहद सख्त रुख अपना रहा है और अब यहां तक की गीदड़ धमकी सभी बाज नहीं आ रहा है।

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY