चोरी-चोरी हो गया कोटेदार का चयन

0
108

बहराइच(ब्यूरो)- जिले के फखरपुर ब्लाक के ग्राम पंचायत गजाधरपुर में मंगलवार को सरकारी सस्ते खाद्यान्न के दुकानदार के चुनाव हेतु चोरी चोरी एक खुली बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता ग्राम विकास अधिकारी विजयभान ने किया। ग्राम सभा की खुली बैठक में प्रशासन और ग्राम प्रधान प्रतिनिधि सलीम द्वार गांव के ही मौजूदा ग्राम पंच मोइना बेगम के पक्ष में बिना वोट किये प्रस्ताव कर दिया|

लोगों के बहिष्कार और आक्रोश को देखते हुए एक पछिए उन्हें ग्राम सभा का कोटेदार नियुक्त किया गया । जबकि दूसरे उम्मीदवार प्रेम चन्द, मेराज, रहीश,सरफुदिन,अजय आदि दर्जनों उमीदवार को दरकिनार करके मोइना बेग के पक्ष में उनके कोटेदार पद के हेतु नहीं चयनित किया गया।

कोटेदार पद के उम्मीदवार केके पण्डित का आरोप है का आरोप है कि वर्तमान ग्राम प्रधान प्रतिनिधि सलीम ने अपने मोहरे के रूप में मेड़ी लाल की पत्नी मोनोबिन को कोटेदार पद के लिए चुनाव लड़ाया तथा जब सभी ग्रामीण आ गए, तो उन पर यह दबाव बनाया कि यदि उन्होंने मेड़ी लाल की पत्नी को नहीं चयनित किया गया तो सरकारी योजनाओं का लाभ उन्हे नहीं देंगे ।

सरफुदिन का यह भी आरोप है कि कोटे के संबंध में चुनाव व खुली बैठक की न तो ग्राम सभा में पूर्व में सूचना दी गई और न ही उसे प्रसारित किया गया । जिससे वह अपने पक्ष के ग्रामीणों को नहीं ला सके । कोटेदार पद के चयन के बाद खुली बैठक की पंजिका पर किसी भी अन्य दावेदार और उनके समर्थकों ने यह कहते हुए हस्ताक्षर नहीं किया गया कि कोटा का चुनाव बैलेट पेपर से होना चाहिए ।

खुली बैठक में केवल ग्राम विकास अधिकारी विजयभान व प्रधान मौजूद रहे जब कि विरोध में तीन चार सौ लोग मौजूद रहे बावजूद इसके ग्राम विकास अधिकारी ने किसी की एक न सुनी ग्रामीणों पण्डित राम विजय मूल फूल,अजय,भुनेश आदि का आरोप है दो लाख रुपए घुस लेकर विकास अधिकारी ने गलत व्यक्ति को कोटा दे दिया है| जिसका विरोध करने सैकड़ो लोग तहशील दिवस पहुचे है|

तहशील दिवस में पहुचे लोगो को बताया गया अपने ब्लॉक में जाकर निस्तारण करो ब्लॉक पहुचने पर बीजेपी के जीप सदश्य पेशकार यादव ने सभी को सांत्वना दिया| किसी के साथ अन्याय बर्दास्त नही होगा| न्यायिक चुनाव से कोटा बहाल कराने की परिक्रिया फिर से की जायेगी। वीडियो साहब तहशील दिवस में थे| जिससे कोई निस्तारण नही हो सका।

जब खण्ड विकास अधिकारी तेजवंत सिंह से बात की गई, तो बताया कल हम मौके पर जाकर जांच करेंगे| अगर इनके द्वारा कोटे के चुनाव में गलती पाई गई तो चुनाव निरस्त किया जायेगा ।

रिपोर्ट-राकेश मौर्या 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here