स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता जरूरी: सुशील कुमार द्विवेदी

बलिया(ब्यूरो)- स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता जरूरी है। आत्मसम्मान से जीने के लिए धन की आवश्यकता नहीं होती। ये उद्गार बुधवार को स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत विकास खण्ड गड़वार के ग्राम पंचायत आसन की खुली बैठक में ब्लाक मोटीवेटर सुशील कुमार द्विवेदी के है ।

उन्होंने लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि खुलें में शौच एक समाजिक बुराई है। इस कुप्रथा को जड़ से समाप्त करना जरूरी है। खुलें में शौच एवं गाँव के सार्वजनिक स्थानों को गंदा करने वाले व्यक्तियों का राशनकार्ड, पेंशन, आवास, व अन्य सरकारी सुविधाएँ बन्द अथवा/वंचित करते हुए ग्राम स्वच्छता समिति जुर्माना भी लगा सकती है। जिला तकनीकी सलाहकार उत्कर्ष शुक्ला ने कहा कि हम अपने लड़के की शादी करके बहु घर लाने के लिए लाखों रूपये खर्च करते है जैसे कि गहना, साड़ी, बैण्ड पार्टी, अर्केष्टा/नाचपार्टी, पटाखे, प्रीतिभोज, टेंट आदि परन्तु उसी बहु को शौच करने के लिए खेत,झाड़ी अथवा सड़क के किनारे भेज देते है।जो कि अत्यंत ही घटिया रिवाज एवं शर्म की बात है ।

ग्राम प्रधान प्रतिनिधि एवं समाजसेवी राजेश प्रताप सिंह ने ऐतिहासिक पहल करते हुए गाँव के असहाय व बेहद गरीब परिवारों के लिए अपने खर्चे से शौचालय बनवाने की घोषणा की। जिसका सभी ग्रामवासियों ने करतल ध्वनि से स्वागत करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया। ग्रामीणों ने हाथ उठाकर 31 अगस्त तक गाँव को ओडीएफ करने का शपथ लिया। इस दौरान गाँव में पुरुष, महिलाएँ व बच्चों का निगरानी समिति का गठन किया गया जो सुबह शाम फालोअप कर खुलें में शौच कर ने वालों को रोक-टोकी करेंगे ।

इस अवसर डीपीसी शैलेष ओझा, यूनिसेफ के मास्टर ट्रेनर विनोद शर्मा, चैम्पियन रत्नेश कुमार, कुमारी शिल्पी, खण्ड प्रेरक मुरलीधर पाण्डेय आदि सहित सैकड़ों ग्रामवासी मौजूद रहे।अध्यक्षता ग्राम प्रधान प्रतिनिधि राजेश प्रताप सिंह व संचालन ब्लाक मोटीवेटर सुशील कुमार द्विवेदी ने किया ।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY