गांवों में स्वच्छता की अलख जगायेगा युवा क्लब

0
41

दुबहर/बलिया (ब्यूरो)- स्वच्छ भारत अभियान के तहत नेहरू युवा केंद्र बलिया के द्वारा चलाए जा रहे जागरूकता अभियान के अंतर्गत स्वामी विवेकानंद युवा क्लब अखार के तत्वावधान में ग्रामीणों को जागरूक करने की विस्तृत रूप से रूपरेखा तैयार की गई । इस संबंध में युवा क्लब की सोमवार के दिन हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया कि युवा क्लब अखार ग्राम पंचायत के समस्त पूरवो में जागरूकता अभियान चलाएगा ताकि लोग अपने आसपास के वातावरण को साफ रख कर नियमित शौचालय का प्रयोग करें । इस संबंध में बताते हुए युवा क्लब के अध्यक्ष वसीम वारसी ने कहा कि जहां गंदगी है वही बीमारी है ।

इसलिए स्वस्थ रहने का सबसे बड़ा उपाय स्वच्छता को अपनाना ही है । इसके लिए लोगों को जागरूक करना पड़ेगा । उन्होंने बताया कि युवा कलब के कार्यकर्ता जागरूकता रैली तथा विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक होने का संदेश देंगे । बैठक में मुख्य रूप से इंद्रजीत कुमार अजीत कुमार दीपक पाठक राजा मुकेश सुशील सहित दर्जनों युवा उपस्थित रहे।

संपर्क मार्ग पर पैदल चलना हुआ दूभर-
शहीद मंगल पांडे के पैतृक गांव नगवां में शिवपुर दीयर नई बस्ती बयासी ढाले से जाने वाले संपर्क मार्ग के अत्यंत जर्जर हो जाने के कारण उक्त मार्ग पर लोगों का पैदल चलना भी दूभर हो गया है । इस संदर्भ में ग्रामीणों ने कई बार जिले के उच्च अधिकारियों का ध्यान आकृष्ट कराया लेकिन उक्त सड़क की मरम्मत आज तक नहीं हो पाई है । इसको लेकर ग्रामीणों में काफी रोष व्याप्त है ।

नगवां निवासी सामाजिक चिंतक विश्वनाथ पांडे एवं नगर के पूर्व प्रधान चंद कुमार पाठक ने जिला प्रशासन से तथा जिले के जनप्रतिनिधियों से यह गुहार लगाई है कि इस रास्ते से चलने वाले लोग भी भारत के नागरिक एवम मतदाता हैं । इनकी समस्याएं दूर होनी चाहिए । इस रास्ते पर चलने वाले लोग प्रायः दुर्घटना का शिकार होकर चोटिल हो जा रहे हैं । जनहित में सड़क का निर्माण कराया जाए ।

रिपोर्ट- त्रयम्बक पांडे गांधी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here