केंद्र सहयोगात्मक संघवाद के सिद्धांत से भटक रहा है :अखिलेश यादव मुख्यमंत्री उत्तरप्रदेश सरकार

0
331

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज केंद्र पर सहयोगात्मक संघवाद के सिद्धांतों से भटकने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि राज्यों से सलाह-मशविरा किए बिना केंद्रीय योजनाओं के पुनर्गठन ने उनपर अतिरिक्त वित्तीय बोझ डाल दिया है।

अखिलेश यादव मुख्यमंत्री उत्तरप्रदेश (प्रतीकात्मक फोटो)
अखिलेश यादव मुख्यमंत्री उत्तरप्रदेश (प्रतीकात्मक फोटो)

उन्होंने कहा, ‘‘जैसा कि प्रधानमंत्री ने सुझाया है सहयोगात्मक संघवाद के सिद्धांतों का पालन करने के लिए यह जरूरी है कि केंद्र राज्य सरकारों के साथ सलाह-मशविरा करके योजनाएं बनाए ताकि विकास को गति दी जा सके।’’ उन्होंने कहा, ‘‘2015-16 के केंद्रीय बजट में राज्यों से सलाह-मशविरा किए बिना केंद्र ने अचानक केंद्रीय योजनाओं का पुनर्गठन करने का फैसला किया और इसके परिणामों में से एक यह होगा कि राज्यों पर अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ेगा।’’ यादव केंद्र प्रायोजित योजनाओं को तर्कसंगत बनाने पर नीति आयोग के मुख्यमंत्रियों के उप समूह को संबोधित कर रहे थे। इसकी अध्यक्षता यहां मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि केंद्र को कोर सेक्टर योजनाओं के लिए संसाधनों में कटौती नहीं करनी चाहिए ताकि राज्य लोगों से किए गए वादों पर खरा उतर सकें।

उन्होंने कहा कि अगर केंद्र कोर सेक्टर योजनाओं के लिए संसाधन प्रदान करना जारी रखता है तो यह सहयोगात्मक संघवाद के सिद्धांतों को पूरा करने में मददगार होगा, जैसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रस्ताव दिया है।

उप समूह को मौजूदा सीएसएस का परीक्षण करने और उपयुक्त तर्कसंगत अनुशंसा करने का आदेश दिया गया है। उप समूह में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री संयोजक है और अरूणाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, झारखंड, केरल, मणिपुर, नगालैंड, राजस्थान, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह के उपराज्यपाल सदस्य हैं। news source – Bhasha PTI

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here