सीएम त्रिवेंद्र ने किया ट्रेंचिंग ग्राउंड का निरीक्षण

0
203


देहरादून (ब्यूरो)- उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गुरूवार को ट्रेंचिंग ग्राउंड का निरीक्षण किया। सीएम त्रिवेंद्र की उपस्थिति में सहस्त्रधारा रोड स्थित ट्रेंचिंग ग्राउन्ड में बदबू खत्म करने वाले जैविक पदार्थ का छिड़काव किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि शीशमबाड़ा में मानकों के अनुरूप काम जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद ट्रेंचिंग ग्राउंड को शिफ्ट कर दिया जाएगा।

वर्तमान में एक संस्था द्वारा विकसित किए गए जैविक उत्पाद का छिड़काव सहस्त्रधारा ट्रेंचिंग ग्राउंड में किया जा रहा है, जो कचरे की बदबू को समाप्त कर उसे खाद में बदल देगा। मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने स्थानीय लोगों से भी जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर सीएम के साथ भाजपा विधायक व देहरादून के मेयर विनोद चमोली व अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

सीएम त्रिवेंद्र ने जल संसाधन मंत्री उमा भारती से की थी मुलाकात –
बता दें कि बुधवार को डाम कोठी हरिद्वार में केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने नमामी गंगा परियोजना के संबंध में विस्तार से चर्चा की थी। केंद्रीय मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि परियोजना के तहत बनने वाले घाटों पर महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम की व्यवस्था हो। सीवरेज ट्रीटमेंट प्लान्ट्स के काम में तेजी लाए जाए और सम्भव हो तो नए आइडियाज प्रस्तुत किए जाएं। परियोजना से जुड़े गांवों में हर्बल प्लांटेशन के लिए ग्रामीणों को प्रोत्साहित किया जाए।

मुख्यमंत्री रावत ने इस पर कहा कि फलदार पौधे भी लगाए जा सकते हैं।  मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री को अवगत कराया कि केंद्र द्वारा ओडीएफ के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालय निर्माण के लिए 12 हजार रूपए उपलब्ध कराए जाते हैं जबकि शहरी क्षेत्रों में केवल 4 हजार रूपए ही दिए जाते हैं। इस कारण शहरी क्षेत्रों में ओडीएफ में समस्या आ रही है। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से शहरी क्षेत्रों में शौचालय हेतु धनराशि बढ़ाए जाने का अनुरोध किया। सीएम ने सुसवा नदी के ट्रीटमेंट के लिए भी प्रोजेक्ट बनाए जाने की आवश्यकता पर बल दिया। बैठक में उत्तराखण्ड के कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक, राज्य मंत्री धन सिंह रावत, विधायक यतीश्वरानंद, कुंवर प्रणव सिंह चैम्पियन, केंद्र में नमामी गंगा परियोजना में अपर सचिव उपेंद्र प्रसाद सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।⁠⁠⁠⁠

रिपोर्ट- शादाब

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here