बोर्ड परीक्षा की सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण

0
61


मैनपुरी (ब्यूरो)
– केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की दसवीं एवं बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं सुचारु एवं शान्तिपूर्वक ढंग से संचालित हों इसके लिए परीक्षा केन्द्रों पर पूर्ण रूप से व्यवस्थाएं की गयीं हैं।

बताते चले कि मैनपुरी जनपद के परीक्षार्थियों हेतु परीक्षा केन्द्र बनाए गए शहर के विद्यालय सुदिती ग्लोबल एकेडमी के केन्द्राध्यक्ष डा. राम मोहन के कुशल मार्गदर्शन में परीक्षार्थियों के बैठने के लिए कक्षवार सीटिंग प्लान तैयार किया गया एवं प्रत्येक परीक्षार्थी के अनुक्रमांक के अनुसार उसकी सीटिंग व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है।
केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की गतिविधियों के बारे में जानकारी देते हुए मैनपुरी, फिरोजाबाद, फर्रुखाबाद एवं एटा के सिटी-कोआॅर्डीनेटर डा. राम मोहन ने बताया कि सी. बी. एस. ई. बोर्ड के द्वारा इस वर्ष एक मोबाइल ऐप ‘एक्जाम सेन्टर लोकेटर’ लाॅन्च किया गया है, जिसकी सहायता से परीक्षार्थी अपने परीक्षा केन्द्र पर पहुँचने की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सर्वप्रथम परीक्षार्थी अपने मोबाइल पर ‘एक्जाम सेन्टर लोकेटर’ ऐप डाउनलोड करने के पश्चात् अपना मोबाइल नम्बर डालकर पंजीकरण करें। इसके पश्चात् पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर एक ओ. टी. पी. प्राप्त होगा, जिसकी सहायता से वे सेन्टर लोकेटर ऐप पर लाॅग इन कर सकेंगे। तदुपरान्त अपनी कक्षा 10 या 12 का चयन कर अपना रोल नम्बर दर्ज करेंगे। इसके बाद परीक्षार्थी के परीक्षा केन्द्र की सटीक अवस्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे और आसानी से परीक्षा केन्द्र पर पहुँचने में पूर्ण सुविधा रहेगी। इधर-उधर भटकाव की स्थिति कदापि नहीं बनेगी। अन्त में उन्होंने दिनांक 9 मार्च से प्रारम्भ होने वाली सी. बी. एस. ई. की बोर्ड परीक्षा हेतु सभी परीक्षार्थियों को शुभकामनाएं दीं।

रिपोर्ट दीपक शर्मा
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here