कटिया डालने वालों को समझाकर विद्युत के कनेक्शन दिलाये जायें : जिलाधिकारी

0
84

मैनपुरी (ब्यूरो) ग्रामों के भ्रमण के दौरान अधिकांश स्थानों पर खड़जे, सीसी रोड़ पर जानवर बधे मिल रहे हैं, ग्रामीणों द्वारा अवैध रूप से कटिया डालकर बिजली चोरी की जा रही है। गांव के दबंग लोगों द्वारा सरकारी हैण्डपम्पों में समर डालकर कब्जा कर लिया गया है। पात्रों द्वारा शौचालय योजना का लाभ तो लिया गया परन्तु कुछ लोगों द्वारा शौचालयों का प्रयोग न कर उसमें कन्डे, लकडी, भूसा भर रखा है यह स्थिति अत्यन्त खेदजनक है। ग्राम स्तरीय अधिकारी, कर्मचारी सुनिश्चित करें कि कोई भी़ व्यक्ति खड़जे पर जानवर न बाधे सभी लाभार्थी शौचालय का प्रयोग करें, शौचालय का प्रयोग न करने वालों से धनराशि की वसूली की जाये। हैडपम्पों मेें समर डालकर कब्जा करने वालों के विरूद्व प्राथमिकी दर्ज कराकर समर निकलवायी जाये। कटिया डालने वालों को समझाकर विद्युत के कनैक्शन दिलाये जायें यदि कनैक्शन न लें और कटिया डालकर चोरी करें तो एसे व्यक्तियों को चिन्हित कर प्रभावी कार्यवाही की जाये।

उक्त निर्देश जिलाधिकारी यशवंत राव ने विकास खण्ड सदर के गांव ओडन्य मण्डल, देवामई के औचक निरीक्षण के दौरान दिये। उन्होंने ओडन्य मण्डल के निरीक्षण के दौरान पाया कि गांव की अधिकाश गलियों में गंदगी व्याप्त है नालियों में घास जमी है कई स्थानों पर खड़जा टूटा है पानी निकासी की भी उचित व्यवस्था नही है जिस कारण कई स्थानों पर जलभराव की समस्या है गांव के सोनेलाल, संतोष, कबीरदास, सोनू, राशन डीलर सावनश्री के घर पर अवैध कटिया पड़ी थी गांव के उमेश पुत्र रघुवशी द्वारा इन्डिया मार्का हैडपम्प पर समर डालकर अवैध कब्जा कर लिया गया है गांव के अधिकांश शौचालय लाभार्थीयों द्वारा शौचालय का प्रयोग किया जा रहा है उन्होंने कामोवेश यही स्थिति ग्राम देवामई में भी पाई यहां भी अवैध कटिया डालकर बिजली की चोरी की जा रही है। बिट्टो देवी के शौचालय में भूसा एवं कन्डा भरा पाया गया रघुराज सिंह के दरवाजे पर लगा सरकारी हैडपम्प विगत दो वर्षो से खराब बताया गया। गांव के शिवराज सिंह चैहान द्वारा हैडपम्प पर समर डालकर कब्जा कर रखा है। अली इकरार, यासीन, युनिस की भैंस, बकरी खड़जे पर बंधी मिलीं।

श्री राव ने भ्रमण के दौरान ग्रामीणों से सीधे संवाद करते हुए कहा कि आप सब शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लें और उसका सदुपयोग करें शौचालय बनवायें और उसका प्रयोग अवश्य करें खुले में शौच करने से अदृश्य रूप से मल हमारे शरीर तक पहुंचता है, गंदगी के कारण बच्चे जल्द बीमारी की चपेट में आते हैं। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वह सरकारी संम्पति का दुरूप्रयोग न करें सरकारी हैन्डपम्प, खड़जा सार्वजनिक उपयोग के लिये है इन पर कब्जा ना करें, जानवर न बाधें। उन्होंने कहा कि कटिया डालकर बिजली चोरी करना संज्ञेय अपराध है ग्रामीण कनैक्शन लें तभी बिजली का प्रयोग करें यदि बिजली चोरी करते पकडे गये तो दोषी के विरूद्व प्राथमिकी दर्ज करायी जायेगी।

रिपोर्ट – दीपक शर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here