लगातार वनों को नष्ट करती जा रही है आग, हरे-भरे पेंड होते जा रहे है नष्ट

0
58

सोनभद्र (ब्यूरो)- बभनी रेन्ज के चैनपुर के जगल रानीकोठी पहाड़ पर आग लगी हुई दिखाई दे रही है, आग नीचे से उपर पहाड़ी की तरफ तेजी से बढती जा रही है । सुबह लगभग 9 बजे जब जंगल मे धुई दिखाई दिया तो ग्रामिणो की नजर जगल पहाड़ की तरफ गयी ।

आग कैसे लगी कौन लगाया इसका पता नही चल सका है, लोगों का अंदाजा यही है कि जंगल मे महुआ का पेड है और कोई महुआ बिनने वाले ही आग लगाये होगें । जंगल मे आग लगने की घटना यह कोई नयी बात नही है हर साल जंगल मे आग लगायी जाती है और लाखो हरे भरे पौधे आग की भेट चढते है ।

जिससे चैनपुर का जंगल बृक्ष विहीन विरान होता जा रहा है लेकिन बन विभाग महुआ बिनने वालो व आग लगने के प्रति आज तक कोई ठोस कदम नही उठाया और कभी आग लगाने वालो का पता कर कोई कानूनी कार्यवाही भी न ही किया गया । गाँवो मे जगह जगह यही चर्चा होती है कि वन विभाग आग लगने को लेकर कोई ठोस कदम नही उठाते इसका वजह है साल भर जंगल की वन विभाग की मिली भगत से पेडो का कटान होता है।

गर्मी के मौसम मे आग लग जाने से कटे हुये पेडो के ठुठ मे आग लगने से कटे हुये पेडो के सारे निशान मिट जाते है जिससे कभी उच्चाधिकारीयो के जाँच करने पर कटे हुये पेडो की ठुठ जडे न मिले। आग बुझाने को लेकर जानकारी के सम्बन्ध मे फोन पर रेज आफिसर बृजेश पान्डेय पर सम्पर्क साधा गया लेकिन फोन न लगने से बात नही हो सकी | क्षेत्रिय ग्रामीणो ने वन विभाग के उच्चाधिकारीयो व जिलाधिकारी का ध्यान आकृष्ट कराते हुये आग बुझाये जाने व जाँच कर दोषीयो पर कडी कार्यवाही किये जाने की मांग की है जिससे हरे भरे पेडो को आग की भेट चढने से बचाया जा सके ।

रिपोर्ट – ज़मीर अंसारी

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY