भ्रष्ट अधिकारियों को जाना होगा जेल: उपेन्द्र

0
64


बलिया : प्रदेश सरकार के मंत्री उपेंद्र तिवारी ने आज गड़वार विकास खंड के सिंहचौर कला प्राथमिक विद्यालय के प्रांगड़ में जिलास्तरीय अधिकारियों संग जन चौपाल का आयोजन किया । जनचौपाल को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में योगी जी की सरकार बनने के बाद सरकारी विभागों में व्याप्त भ्रष्टाचार रूपी बुराई को समाप्त कर प्रदेश को विकास के रास्ते पर ले जाने का प्रयास किया जा रहा हैं । कहा कि भ्रष्टाचार सौ प्रतिशत समाप्त करना अत्यंत कठिन कार्य हैं, क्योंकि इसमें कर्मचारियों और अधिकारियों की पद के सापेक्ष बहुत ही कमी हैं जिसका लाभ अनेक विभागों के चार्ज पर रहे अधिकारी और कर्मचारी हैं, लंबे समय से एक ही स्थान पर लंबे समय से जमे कर्मी भी भ्रष्टाचार के मुख्य कारण हैं । जिनका उपर से नीचे तक चिन्हांकन का कार्य हो रहा हैं और कार्यवाही हो रही हैं ।

उन्होंने कहा कि सरकार सबका साथ सबका विकास के मंशा के साथ कार्य कर रही हैं । कहा कि भजपा सरकार बनने के बाद अधिकारियों को खुली छूट दिया हैं कि निष्पक्ष कार्यवाही करो अमन शांति खुशहाली लाओ व प्रदेश का सर्वांगीण विकास करो लेकिन कुछ अधिकारी इसका दुरुपयोग कर विकास में बाधा उत्पन्न करते हैं, अब उन पर कार्यवाही हो रही हैं । कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ लडना हमरा मिसन रहा हैं और ये अंतिम सांस तक रहेगा इसमे आड़े आने वालों को बख्शा नहीं जाएगा । उन्होंने सरकार बनने के बाद अब तक ग्रामसभा में विभिन्न योजनाओं द्वारा कराए गए विकास कार्यों का विभागवार समीक्षा किया । ग्रामसभा के सेक्रेटरी द्वारा प्रधानमंत्री आवास आवंटन में भर्ष्टाचार की शिकायत पर मंत्री ने कड़ी फटकार लगाई और सही आंकड़ा प्रस्तुत नहीं करने पर नाराजगी जाहिर कर मौके पर मौजूद जिला विकास अधिकारी को जांच व कार्यवाही का निर्देश दिया । उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना की शेक सूची की समीक्षा किया तथा पात्रता व प्राथमिकता तय कर सभी तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने का आह्वान किया । कहा कि हम सभी जनता की सेवा के लिए कार्य कर रहे हैं सभी को अपने कर्तव्य का निर्वहन करना चाहिए । मंत्री द्वारा सूक्ष्मता के साथ निरीक्षण में पूछे गए सवालों पर सरकारी कर्मी हलकान रहे ।

उन्होंने कहा कि नौकरी करना होगा तो पारदर्शिता के साथ करना होगा नहीं तो तथ्य मिलने पर भ्रष्टाचारियों पर मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा जाएगा । उन्होंने आवास में अनेकों लोगों से सुविधा शुल्क वसूली की शिकायत पर जिला विकास अधिकारी से एक विकास विभाग और एक पुलिस विभाग के अधिकारी को लगाकर वसूली करने वालों से तीन दिन के अंदर पैसा वापस कराने का निर्देश दिया , वापस न होने पर एक सप्ताह के बाद मुकदमा दर्ज कर जेल भेजने का निर्देश दिया । क्षेत्र में देशी दारू बनाने की शिकायत पर थानाध्यक्ष को तीन दिन के अंदर कार्यवाही कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया । आज जन शिकायतों पर मंत्री के तेवर तल्ख रहे । कहा कि 18 महीने सरकार बने हो गए अब और बर्दास्त नहीं किया जाएगा । शौचालय निर्माण में धीमी प्रगति पर असंतोष जाहिर किया तथा 15 दिन के अंदर लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया । राशन कार्ड सूची व सामाजिक सुरक्षा पेंशनों को शत प्रतिशत दुरुस्त करने के लिए कैम्प लगाकर शिकायतों को शीघ्र दूर करने का निर्देश दिया तथा सभी पात्रों को सूची में शामिल करने का निर्देश दिया। समाज कल्याण अधिकारी ने 14 दिसंबर को कैम्प लगाने की स्वीकृति दिया। 14 वां वित्त व राज्य वित्त योजना के अंतर्गत कराये गए कार्यों को सार्वजनिक स्थान या ग्राम पंचायत भवन पर 15 दिसंबर तक दीवाल लेखन का निर्देश दिया । कहा कि किसी भी योजना में लापरवाही अक्षम्य होगी ।

जनचौपाल में जिला विकास अधिकारी शशिमौली मिश्र, लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता एस डी कन्नौजिया, डी पी आर ओ, जिला समाज कल्याण अधिकारी , ए डी ओ पंचायत, पूर्ति निरिक्षक, खण्ड शिक्षा अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, नंदलाल सिंह, टुनटुन उपाध्याय, प्रेम नाथ सिंह, विजय प्रकाश वर्मा, चंद्र प्रकाश पाठक, भुवाल सिंह, भोला ओझा, मुन्ना सिंह , बीरबल मिश्र आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here