कूट रचना कर किसानों की जमीन कब्जाने का लगाया आरोप

0
115

बलिया। चकबन्दी विभाग के कर्मचारियों की मदद से भूमि का फर्जी दस्तावेज तैयार कराकर सुखपुरा ग्राम सभा के करीब 10 एकड़ से अधिक जमीन पर गांव के ही एक दबंग व्यक्ति द्वारा अवैध कब्जा करने का आरोप ग्रामीणों ने लगाया है।

इस बावत जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत को शिकायती पत्र देकर सुखपूरा के रहवासियों ने मामले की जांच कराने तथा गैर कानूनी रूप से जमीनों पर अवैध कब्जा करने वाले दबंग के खिलाफ कार्रवाई की माँग की है।
डीएम को सौंपे पत्र में गाँव के सत्यनारायण शुक्ला पुत्र श्रीपति शुक्ला,अभिषेक शुक्ला पुत्र अमरेश शुक्ल, सुधीर शुक्ला, रणधीर शुक्ला पुत्र हरेराम शुक्ला, पारस पुत्र विश्वनाथ चौहान, तुलसी, भीगना पुत्र राम सूरत चौहान, वीर बहादुर, रामनारायण सिंह पुत्र विशुन देव सिंह, अशोक सिंह पुत्र गोपाल सिंह ने आरोप लगाया है कि गांव के ही गोरखपुर पुत्र शिवसागर शुक्ल ने चकबंदी विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों से मिली भगत कर उनकी जमीन का कूट रचित फर्जी दस्तावेज तैयार करा कर उनकी पुस्तैनी जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कर लिया है। अपने शिकायती पत्र में ग्रामीणों ने उल्लेख किया है कि चकबंदी पूर्व आधार वर्ष में आरोपी भू माफिया कुल 5.86 एकड़ का भूस्वामी था लेकिन चकबंदी के उपरांत भू माफिया में। चकबंदी अधिकारियों व कर्मचारियों की मिलीभगत से कूट रचित दस्तावेज तैयार कराकर गांव के गरीब किसानों की तकरीबन 12 एकड़ जमीन हड़प चुका है। इतना ही नहीं उसने अवैध रूप से कब्जाई भूमि में से अब तक करीब 10 एकड़ जमीन का विक्रय भी कर दिया है। जिससे गाँव के गरीब किसानों के समक्ष भूखमरी से हालात पैदा हो गये हैं। ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि इसके अलावा। उक्त भूमाफिया ने ग्राम सभा की पोखरी, खलिहान, चहरों, नाली आदि के लिए आवंटित भूमि पर भी अवैध रूप से कब्जा जमाए बैठा हैं। लोगों ने जिलाधिकारी से मामले की जांच कराकर आरोपी भूमाफिया के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की गुजारिश की है।

By-Ajit Ojha

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here