15 अगस्त को नही होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम, होगा केवल झंडारोहण एवम ध्वज्वन्दन

0
73

कानपुर देहात (ब्यूरो)- प्रदेश से लेकर जिलेभर के स्कूलों में अब स्वतंत्रता दिवस के दिन कोई भी सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होंगे। इसके बदले अब सारे कार्यक्रम एक दिन पहले यानी 14 अगस्त को ही आयोजित किए जाएंगे। लोक शिक्षण संचालनालय ने आदेश दिए हैं कि स्कूलों में 15 अगस्त के दिन प्रभातफेरी एवं ध्वजवंदन का कार्यक्रम होगा। इधर सामान्य प्रशासन विभाग ने भी सभी कलक्टर को आदेश जारी किया है कि सभी कार्यालयों में ध्वजारोहण का कार्यक्रम सुबह 8 बजे तक हो जाए ताकि सभी अधिकारी-कर्मचारी जिला मुख्यालय में होने वाले मुख्य समारोह में शामिल हो सकें। या फिर दिल्ली या राजधानी रायपुर के कार्यक्रमों को टीवी पर भी देख सकें।

सोमवार को होंगे आयोजनस्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में स्कूलों में होने वाली नृत्य, संगीत, गीत फैंसी ड्रेस, भाषण प्रतियोगिताएं सोमवार को होगी। इसी दिन बच्चों को पुरस्कार वितरण भी करना होगा। इस बार स्कूलों में हुए कार्यक्रम की रिपोर्टिग भी डीईओ को डीपीआई को भेजनी होगी। स्वाधीनता दिवस के उपलक्ष्य में स्कूलों में पौधरोपण करने के भी निर्देश दिए गए हैं। समारोह में हो सकेंगे शामिलअब तक स्वतंत्रता दिवस के दिन ही स्कूलों में भी कार्यक्रम होने की वजह से जिला मुख्यालय में होने वाले मुख्य समारोह में स्कूली बच्चे या शिक्षक शामिल नहीं हो पाते थे। साथ ही कई अधिकारी-कर्मचारी दिल्ली के मुख्य समारोह की भी झलक नहीं देख पाते थे|

इस आदेश के बाद अब 15 अगस्त को स्कूल से लेकर कॉलेज और विभागों में ध्जवारोहण का कार्यक्रम 8 बजे के पहले हो जाएगा। इसके बाद सभी लोग अपनी मर्जी के हिसाब से आजादी के उत्सव को सेलिब्रेट कर सकेंगे। सामान्य प्रशासन की ओर कलक्टर को जारी आदेश में इस बात का भी उल्लेख है कि 8 बजे तक ध्वजारोहण का कार्यक्रम पूरा होने से लोग दिल्ली के लालकिले से होने वाले मुख्य समारोह का प्रसारण भी आसानी से देख सकेंगे या रेडियो पर भी सुन सकेंगे।

अजित प्रताप सिंह भदौरिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here