डाक्टरों की अनुपस्थिति में वार्डवाय ने कराया प्रसव, नवजात ने तोडा दम

0
62

सुल्तानपुर (ब्यूरो)- प्रसव के लिए सीएचसी दोस्तपुर पहुंची महिला को नर्स नही मिली। चिकित्सक भी नदारद रहे। काफी देर बाद वहां मौजूद वार्ड ब्वाय ने प्रसव कराया, लेकिन उसके उपरांत नवजात की हालत बिगड़ने लगी। आक्सीजन न मिलने से कुछ देर बाद नवजात की मौत हो गयी। बाद में पता लगा कि चिकित्सक प्राईवेट प्रैक्टिस में व्यस्त है।

दोस्तपुर थाना क्षेत्र के सुरहुरपुर निवासी हाजरा खातून पत्नी महमूद आलम प्रसव के लिए स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंची। वहा मौजूद वार्ड ब्वाय ने महिला को एडमिट कर लिया। जबकि वहां चिकित्सक व नर्स मौजूद नही थे। काफी देर बाद वार्ड ब्वाय ने ही चिकित्सक व नर्स की गैर मौजूदगी में प्रसव कराया, लेकिन इसके कुछ देर बाद ही नवजात की हालत बिगड़ने लगी।

इलाज के अभाव में नवजात की हालत काफी गम्भीर हो गयी। आक्सीजन न मिलने से कुछ देर बाद उसकी मौत हो गयी। आक्सीजन सिलेंडर की सीएचसी में मौजूदगी के बावजूद संवेदनहीन स्टाफ ने आक्सीजन न होने की बात कही थी। इस सम्बंध में सीएचसी अधीक्षक जवाब देने से बचते रहे। पीड़िता ने जब इसकी शिकायत सीएमओ डा. सीबीएन त्रिपाठी से बात की तो जांच की बात कहकर मामले को टरका दिया। पीड़िता के पति ने इसकी शिकायत अब मुख्यमंत्री से की है।

रिपोर्ट- दीपक मिश्रा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here