दायित्व निर्वाहन की सीख प्रदान करता है छात्र संसद: सुनील श्रीवास्तव

0
91

सुलतानपुर (ब्यूरो)- सरस्वती विद्या मन्दिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रबन्धक सुनील कुमार श्रीवास्तव ने यहाँ छात्र संसद, बाल भारती व कन्या भारती के सांसदों, मंत्रियों व प्रधानमंत्री, सेनापति को शपथ दिलाते हुए कहा कि विद्या भारती छात्र संसद के माध्यम से विद्यार्थियों को षिक्षण के साथ-साथ दायित्व बोध व दायित्व निर्वाहन की सीख प्रदान करता है। इसके साथ ही विद्यार्थियों में संस्कार और चारित्रिक निर्माण भी होता है।

विद्यालय के वन्दना सभा में छात्र संसद, बाल भारती व कन्या भारती के शपथ ग्रहण का आयोजन किया गया, जिसका गठन विद्यार्थियों के माध्यम से दो दिन पूर्व सम्पन्न हुआ था। इसमें बतौर मुख्य अतिथि सुनील कुमार श्रीवास्तव ने कहाकि भारतीय संसद का लघु स्वरूप छात्र संसद है। जो भावी पीढ़ी को समाज के सही दिशा निर्देशन की सीख प्रदान करेगा। इससे बाल मन में जनतंत्र के अनुशासन, सहनशीलता एवं दूसरो की समस्या समझने की क्षमता का विकास होगा। उन्होंने पूरी छात्र संसद को उत्तरोत्तर विकास के लिए बधाई दी।

प्रतिवर्ष नये ढ़ंग से गठित होने वाली कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाओं की छात्र संसद के इस सत्र के लिए प्रधानमंत्री अर्थव सिंह, कक्षा 6 से 8 तक के बाल भारती के प्रधानमंत्री षिवांष दूबे व बालिका वर्ग के लिए कु0 सौम्या तिवारी बनी है। इसके अलावा 21 मंत्री व 21 उपमंत्री बनाये गए है। छात्र संसद की उपयोगिता और उनके कर्तव्य पर प्रधानाचार्य श्री शेषमणि मिश्र ने विस्तार से प्रकाष डाला। संचालन एवं आभार ज्ञापन छात्र संसद प्रमुख आचार्य राज नारायण शर्मा ने व्यक्त किया।

रिपोर्ट- दीपक मिश्रा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here