पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता के जरिये बताये गए धूम्रपान से होने वाले नुकसान

0
142

मैनपुरी(ब्यूरो)- शिक्षा के साथ-साथ समाज के प्रति विद्यार्थियों में जागरूकता उत्पन्न करना बहुत ही आवश्यक है। इसी क्रम में शहर की संस्था सुदिती ग्लोबल एकेडमी मैनपुरी में छात्र-छात्राओं को समाज में व्याप्त अनेक बुराइयों के बारे में बताया गया।

तम्बाकू सेवन ऐसी एक भयंकर बुराई है जो समाज को अन्दर ही अन्दर खोखला कर रही है। तम्बाकू के अनेक दुष्परिणाम आए दिन देखने को मिलते रहते हैं। सुदिती ग्लोबल एकेडमी के विद्यार्थियों में धूम्रपान निषेध के सन्दर्भ में पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता कराई गई। जिसमें विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने धूम्रपान एवं तम्बाकू निषेध विषय पर सुन्दर, आकर्षक एवं विचारोत्तेजक पोस्टर बनाकर अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए यह स्पष्ट किया कि धूम्रपान जीवन के लिए बहुत ही हानिकारक है। इनके सेवन से मानव जीवन विभिन्न प्रकार के रोगों से ग्रसित हो जाता है। बच्चों द्वारा बनाए गए विभिन्न रंग बिरंगे पोस्टरों से यह पता चल रहा है कि उनके मानस में तम्बाकू एवं अन्य नशीले पदार्थाें को न प्रयोग करने की अभिव्यक्ति उजागर हो रही है।

प्रतियोगिता में ग्यारहवीं कक्षा की सिमरन सिंह ने प्रथम, श्रेया चैहान ने द्वितीय एवं नेहा सिंह ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन करते हुए विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक लव मोहन ने कहा कि तम्बाकू हमारे समाज में एक ऐसा भयंकर राक्षस है जो अन्दर ही अन्दर से समूची मानव जाति का विध्वंस कर रहा है। अनेक प्रकार के रोग तम्बाकू के सेवन से हो जाते हैं, जिसके परिणाम स्वरूप मनुष्य कुसमय ही काल का ग्रास बन जाता है और कुछ लोगों को ऐसी भयंकर बीमारी हो जाती है, जिसके कारण वह सदैव अपना जीवन दुखी अवस्था में व्यतीत करता है। मुँह का कैंसर, गले का कैंसर, पेट में कैंसर आदि विभिन्न प्रकार के असाध्य रोग धूम्रपान का ही दुष्परिणाम है। विद्यार्थियों के ये पोस्टर यह सिद्ध कर रहे हैं कि हम सभी को यह बुराई अपने जीवन में कभी नहीं अपनानी चाहिए तथा हमें दूसरे लोगों को भी इस बुराई से दूर रहने के लिए प्रेरित करना चाहिए ताकि भारतवर्ष धूम्रपान मुक्त देश बन सके और विश्व में एक नई मिशाल कायम करे। इस अवसर पर विद्यालय के उपप्रधानाचार्य जय शंकर तिवारी, कैम्पस कोआॅर्डीनेटर अल्का दुबे सहित समस्त अध्यापक-अध्यापिकाएं उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- दीपक शर्मा 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here