28 जून से 10 जुलाई तक चलाया जायेगा दस्त नियंत्रण पखवाड़ा

0
80

बहराइच (ब्यूरो) मुख्य चिकित्साधिकारी डा. अरूण लाल ने बताया कि भारत सरकार के निर्देश पर प्रत्येक वर्ष माह जून-जुलाई में दस्त नियंत्रण पखवाड़ा मनाया जाता है जिसके क्रम में जनपद में 28 जून से 10 जुलाई 2017 तक सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा कार्यक्रम चलाया जायगेा। पखवाड़े में स्वास्थ्य विभाग के साथ अन्य विभाग आईसीडीएस, पंचायती राज, जल निगम, शिक्षा विभा व गैर सरकारी सेवाएं- सेव द चिल्ड्रेन, टीएसयू व यूनीसेफ का सहयोग दिया जायेगा।

श्री लाल ने बताया कि पखवाड़े के दौरान आशा द्वारा पांच वर्ष तक बच्चों के प्रत्येक घर में ओरआरएस एवं दस्त ग्रस्त बच्चों को ओरआरएस के साथ जिंक की गोली भी वितरित की जायेगी। स्कूलों में प्रार्थना से पहले एवं खाने के समय बच्चों के साबुन से हाथ धोने पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों को साबुन से हाथ धोने पर अभ्यास कराया जायेगा। इसी प्रकार ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति की बैठक कर स्वच्छता पर समुदाय को जागरूक किया जायेगा।

उन्हांेने बताया कि समस्त स्वास्थ्य इकाई पर ओआरएस-जिंक कार्नर स्थापित कर समुदाय को जागरूक किया जायेगा। कार्यक्रम का पर्यवेक्षण जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा किया जायेगा एवं प्रत्येक दिन जिला एवं ब्लाक स्तर पर इसकी समीक्षा की जायेगी। दस्त नियंत्रण पर कार्य कर रही सेव द चिल्डेªन द्वारा योजना में सहयोग के साथ पयागपुर ब्लाक की 10 ग्राम पंचायतों, स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों पर साबुन से हाथ धोने का प्रदर्शन और स्कूलों से रैली के माध्यम से समुदाय को जागरूक किया जायेगा और ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति की बैठक कर समुदाय को दस्त की रोकथाम एवं उपचार पर जागरूक किया जायेगा।

रिपोर्टः- राकेश मौर्या

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here