डीएम ने पीसीएफ सेंटर का किया निरीक्षण , किसानों से पूंछा हाल

0
103

भदोही (ब्यूरो)- जिलाधिकारी विशाख जी ने पीसीएफ कृषक केन्द्र शेरपुर साधन सहकारी का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कृषक बिन्ध्यवासिनी पाण्डेय निवासी मसुधी द्वारा क्रय केन्द्र पर गेहॅू तौला जा रहा था, जिसके क्रम में जिलाधिकारी ने कृषक से पुछा कोई समस्या है तो बताये, इस सम्बन्ध में कृषक बताया कि हम किसानो को किसी प्रकार की समस्या नही है, केन्द्र पर पहले की अपेक्षा बेहतर ढ़ग से सम्मान मिल रहा है हम किसानो को गेहॅू दाम अच्छा मिल रहा है।

जिलाधिकारी ने किसाने के पेमेन्ट रजिस्टर का सत्यापन किया। 4 मई 2017 तक किसानो के भुगतान किये जा चुके थे। केन्द्र प्रभारी द्वारा अवगत कराया गया कि 11 लाख रूपया एवं बोरा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। तथा वहॉ गोदाम में पड़े क्रय किये गेहॅू को एफ0सी0आई0गोदाम को भेजने का निर्देश डीप्टी आर0एम0ओ0 को दिया, तत्पश्चात् पी0सी0एफ0 कृषक केन्द्र सुरियावॉ का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान केन्द्र पर दो किसानो से 53 कुन्तल गेहॅू की खरीदारी की गयी है। पेमेंन्ट रजिस्टर में 4 मई तक किसानो का भुगतान किया जा चुका है।

केन्द्र प्रभारी द्वारा अवगत कराया गया कि 18 लाख रूपया एवं बोरा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। जिलाधिकारी ने केन्द्र प्रभारियों को कड़ी हिदायत दी कि किसानो के साथ अच्छा व्यवहार करे, किसानो से सम्पर्क कर गेहॅू ज्यादा से ज्यादा क्रय कर और लक्ष्य की पूर्ति शत्-प्रतिशत पूर्ति करे। इसमें शिथिलता बरतने वाले अधिकारियों को किसी भी कीमत बक्सा नही जायेगा। उन्होने कहा कि किसानों के गेहॅू क्रय में बिचौलीयों की भूमिका निभाये वाले तत्वों को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नही किया जायेगा। यह भी कहे कि वास्तविक जो किसान है, उनसे ही सीधे गेहॅू क्रय किया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि क्रय केन्द्रो पर घटतौली के शिकायते पायी गयी तो सीधे, कार्यवाही किया जायेगा।

रिपोर्ट- रामकृष्ण पाण्ड़ेय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here