देखिऐ इस गरीब की निर्मल करुणा, इससे सबको लेनी चाहिए प्रेरणा

0
54

महोबा (ब्यूरो)- कुछ इन्सान को देखकर लगता है की जिंदगी के असली इन्सान ये है ऐसे लोगो को देखकर हम और आपको भी प्रेरणा लेनी चाहिए | ऐसे ही एक साफ और नेक इन्सान से हमारी भेट हुई जिसकी जीवन शैली को सुनकर हर कोई यही कहेगा ये है नेक दिल इन्सान।

बता दें की महोबा जिला मे तहसील के पास सेव फल का ठेला लगाता है व हाथी की पूंछ वाली गली मे रहता है और सेव फल का ठेला लगाकर अपने परिवार का भरण पोषण करता है। जो अन्ना गायो को अपने ही पैसो से चारा खिलाता है इस महान पुरुष का नाम कमलू रैक्वार है जो पन्द्रह साल से अपने खुद के पैसो से सैकड़ों अन्ना गायो को चारा खिलाता है जब हमने इससे वार्तालाप की तो पता चला की यह प्रतिदिन 70 रुपऐ का चारा लेकर प्रतिदिन शाम को प्रत्येक चौराहे मे घूम रही अन्ना गायों को चारा खिलाता है।

अगर हम और आप इसकी आमदनी व खर्चे का हिसाब लगाऐंगे तो सब हैरान रह जाऐंगे। इसकी आमदनी व खर्चे के विषय मे सोचे तो आप घबरा जाऐंगे जो यह कर सकता है शायद इससे ज्यादा पैसे वाले लोग भी नहीं कर सकते। इसके इस खर्चे के आकडों के मुताबिक 70 रुपऐ प्रतिदिन के हिसाब से एक महीने का 2,100 रुपऐ व एक साल का 25,500 व पन्द्रह साल का 38,3250 यानी अभी 4,00,000 रुपया। अगर इस जैसे इन्सान की तरह कुछ और भी इसकी तरह सोचने लगे यानि इसके जैसे 10-20 प्रत्येक जिले मे हो जाऐं तो फिर भूख की वजह से अन्ना गायो की मौत न हो।

रिपोर्ट- प्रदीप मिश्रा

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY