चौबेपुर क्षेत्र में देव दीपावली की काफी धूम धाम से मनाई गयी

0
59

वाराणसी (ब्यूरो) – देव दीपावली के अवसर पर आज कैथी स्थित श्री मार्कंडेय महादेव घाट से गंगा गोमती संगम घाट तक इक्यावन हजार दीपों से जगमगा उठा. माँ जाह्नवी सेवा समिति के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में दोपहर से ही दीपक सजाने, बाती रखने और तेल डालने के कार्य में बच्चे और महिलाएं लगी हुयी थीं. शाम होते ही दीप प्रज्वलन प्रारम्भ हुआ और देखते ही देखते लगभग 1 किलोमीटर लम्बा गंगा गोमती का तट दीपों से जगमगाने लगा. दूर दराज से हजारों की सख्या पधारे भक्तों ने मार्कण्डेय महादेव धाम में दर्शन करके दीप दान किया. हजारो दीपकों के प्रवाहित किये जाने से गंगा की छवि और आकर्षक हो गयी थी. इस अवसर पर मा गंगा का पूजन कर आरती की गयी. गंगा तट पर भक्तिपूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया था. मुख्य अतिथि प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डा महेंद्र नाथ पाण्डेय ने कैथी के विकास के लिए अनेक कार्यक्रमों की घोषणा की.

कैथी स्थित छोटा शिवाला घाट पर भी स्थानीय युवकों द्वारा आकर्षक दीप मालाए सजाई गयी, यहाँ 11 हजार दीप प्रज्वलित किये गये थे. गंगा सेवक श्री नारायण गोस्वामी द्वारा गंगापूजन और महाआरती की गयी.ढाखा स्थित गौरीशंकर महादेव घाट पर 51 हजार दीप प्रज्वलित किये गए यहाँ पं प्रभुनाथ चौबे के निर्देशन महा आरती, गंगा पूजन और प्रसाद वितरण एवं भंडारा का आयोजन किया गया, हवन पूजन के साथ 5 दिवसीय रूद्र महायज्ञ और भागवत कथा का समापन हुआ. यहाँ गंगा की धारा में स्थापित की गयी महादेव जी, माँ पार्वती और गणेश जी प्रतिमा की छटा लोगों को बहुत आकर्षित कर रही थी.

सरसौल स्थित महाकाल मंदिर घाट पर लकी फाउंडेशन और समदर्शी महाकाल सेवा समिति के सौजन्य से गंगा किनारे दीप प्रज्वलित कर भव्य तरीके से देव दीपावली का आयोजन किया गया. इसके अतिरिक्त राजवारी में गोमती तट, चन्द्रावती में किला घाट, गौर उपरवार में गंगा घाट आदि पर भी दीप सजा कर देव दीपावली उत्साह से मनाई गयी.

रिपोर्ट – राजकुमार गुप्ता 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here