विकास से कोसों दूर है वार्ड नंबर 6 का बेरहन टोला

0
126


दुमका ब्यूरो : नगर पंचायत बासुकीनाथ अंतर्गत वार्ड नंबर 6 का बेरहन टोला विकास से कोसों दूर है। चार टोलों में विभक्त आदिवासी बहुल इस गांव में बिजली पानी सड़क आदि बुनियादी सुविधाओं की समस्या से ग्रामीण जूझते नजर आ रहे हैं। इस संबंध में ग्रामीणों की शिकायत है कि नगर पंचायत अध्यक्ष ने भी कभी इस गांव का हाल जानने का प्रयास नहीं किया जिसके चलते इस आधुनिक युग में भी हम नारकीय जिंदगी गुजारने को विवश हैं।

मुख्य मार्ग तक गांव का संपर्क पथ नहीं
ग्रामीण बताते हैं कि यह हमारा दुर्भाग्य है कि बासुकीनाथ मुख्य सड़क से इस गांव तक पहुंचने का कोई मार्ग नहीं है। खेतों में बने पगडंडी के सहारे हम लोग मुख्य सड़क तक पहुंचते हैं लेकिन बारिश के दिनों में खेतों में फसल एवं पानी रहने के कारण इस गांव का बासुकीनाथ से संपर्क टूट जाता है जिससे हमें काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता है।

गांव में बिजली के पोल तक नहीं
बिजली सप्लाई की बात तो दूर इस गांव में आज तक बिजली के खंभे भी नहीं गड़े हैं। ग्रामीणों का कहना है कि नगर पंचायत की उदासीनता के कारण हम लोग ढिबरी जुग में जीने को मजबूर हैं।

पेयजल की भी समुचित व्यवस्था नहीं
शुद्ध पेयजल की व्यवस्था के नाम पर गांव में कुछ चापाकल तो हैं परंतु प्रत्येक टोले का चापानल चालू हालत में नहीं रहने के कारण ग्रामीणों को काफी परेशानी होती है वही इन चापानलों में पक्के नाले नहीं रहने के कारण गांव में फैली गंदगी बीमारियों को निमंत्रण दे रही है।

रिपोर्ट – धनञ्जय सिंह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here