शासन की मंशा के अनुरूप विकास परक कार्यक्रमों को समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाय: जिलाधिकारी

0
138

सोनभद्र(ब्यूरो)- शासन की मंशा के अनुरूप विकास परक कार्यक्रमों, जन कल्याणकारी योजनाओं व लाभार्थीपरक कार्यक्रमों को समयबद्ध तरीके से पूरी पारदर्शिता व गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाय। पात्र गृहस्थी के राशन कार्डों के सत्यापन कार्य में तेजी लायी जाय। लक्ष्य को पूरा न करने वाले अधिकारियों के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही भी सुनिश्चित की जाय।

उक्त निर्देश जिलाधिकारी प्रमोद कुमार उपाध्याय ने शनिवार को विकास कार्यक्रमों व जन कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा के दौरान सम्बन्धितों को दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि इन्दिरा आवास योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, सांसद व विधायक निधि योजना के लम्बित कार्यों को हर हाल में पूरा कराया जाय, कार्य को पूरा न कराने वाले अधिकारियों पर कार्यवाही की जाय। उन्होंने सामाजिक दायित्व के पेंशनों का सत्यापन, राशन कार्डों के सत्यापन पर जोर देते हुए कहा कि पात्रों का नाम हर हाल में शामिल किया जाय और अपात्र पाये जाने पर सूची से नाम बाहर किया जाय। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में बरसात के मौसम वर्षा होने पर पौधों को रोपित करने की कार्य योजना बनायी जाय और वन विभाग से समन्वय स्थापित कर अधिकाधिक पौध रोपण कराया जाय।

उन्होंने कहा कि पेयजल योजना के तहत रिबोर की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाय। मनरेगा योजना के तहत पात्र को कम से कम सौ दिनों का काम दिया जाय। मनरेगा मजदूरी के लम्बित भुगतान को जल्द कराया जाय। जी0ओ0 टैगिंग की व्यवस्था समयबद्ध किया जाय। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत समूहों का गठन, आरसेटी भवन का निर्माण, रिवाल्विंग फण्डिंग को क्रियाशील किया जाय। सीसीएल और सीआईएफ को समयबद्ध किये जाने के साथ ही आधार सीडिंग की कार्यवाही मुकम्मल की जाय।समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी के अलावा मुख्य विकास अधिकारी रामाश्रय, प्रशिक्षु आईएएस अतुल वत्स, जिला विकास अधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव, पी0डी0 एन0एन0 मिश्रा, उपायुक्त एनआरएलएम करूणाकर अदीब, खण्ड विकास अधिकारीगण, जिला सूचनाधिकारी नेसार अहमद सहित अन्य सम्बन्धितगण आदि मौजूद रहें।

रिपोर्ट – ज़मीर अंसारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here