धनबाद शहर को पॉलिथीन मुक्त बनाएंगे, निगम ने मांगी मदद

0
80

धनबाद(ब्यूरो)- धनबाद शहर को झारखंड का पहला पॉलीथिन मुक्त शहर बनाने का संकल्प नगर निगम ने लिया है। इसी कड़ी में चैंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्यों के साथ बैठक कर नगर आयुक्त मनोज कुमार ने कार्ययोजना बनाई। पूरे झारखंड में एक जून से 50 माइक्रोन से कम मोटाई वाली पॉलीथिन पर सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है।

शनिवार को नगर आयुक्त ने जिला चैंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्यों के साथ बैठक कर मदद मांगी। नगर आयुक्त ने बताया कि पॉलीथिन पर पाबंदी से पहले जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। बाजार क्षेत्र में नुक्कड़ सभाएं और रैली की जाएंगी। 11 जून को सरायढेला और 18 जून को बैंकमोड़ पर रैली निकाली जाएगी।

दुकानदारों को प्लास्टिक कप की जगह मिट्टी के कुल्हड़ में चाय देने के लिए जागरूक किया जाएगा। पॉलीथिन की जगह कपड़े और कागज के थैले इस्तेमाल की सलाह दी जाएगी। चैंबर सदस्यों से सब्सिडी रेट पर जूट के थैले बांटवाने की योजना बनाई गई है।

इसके बावजूद पॉलीथिन का प्रयोग नहीं रुका तो नगर निगम कार्रवाई करेगा। नगर निगम की टीम शहर में छापेमारी करेगी। पॉलीथिन बेचने वाले होलसेलर और फुटकर दुकानदारों पर कार्रवाई होगी। बैठक में जिला चैंबर अध्यक्ष राजेश गुप्ता, अजय नारायण लाल, मो.सोहराब, मुधरेंद्र कुमार सिंह, राज सिन्हा आदि मौजूद थे।

रिपोर्ट-गणेश कुमार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here