अब स्वदेशी तोप ‘धनुष’ छुड़ाएगी जंग में दुश्मन के छक्के

0
647
Photo Source - Zee News
Photo Source – Zee News

स्वेदशी बोफोर्स तोप ‘धनुष’ का पुष्टि परीक्षण शुरू हो गया है और अगले वर्ष की शुरुआत तक इसका परीक्षण जारी रहेगा। रक्षा सूत्रों ने बताया  “स्वदेश निर्मित तोप का परीक्षण सकारात्मक रहा तो इसके बड़े पैमाने पर उत्पादन की मंजूरी का रास्‍ता साफ हो जाएगा। जानकारों का कहना है कि इसकी मारक क्षमता काफी बेहतर है, दुश्‍मनों पर हमले करने को लेकर ‘धनुष’ कारगर साबित होगा।

सेना पहले चरण में आयुध फैक्टरी बोर्ड (ओएफबी) को 1200 करोड़ रुपये की लागत वाले 114 ऐसे तोपों की आपूर्ति का ऑर्डर देगी। गन कैरेज फैक्टरी जबलपुर पहले छह महीने के अंदर छह तोपों और अगले एक वर्ष में 12 तोपों की आपूर्ति की तैयारी कर रहा है।

वर्ष 1987 में बोफोर्स तोप खरीदे जाने के बाद से ‘धनुष’ सेना को दिए जाने वाले पहले तोप होंगे। यह बोफोर्स का अपडेटेड रूप है और इसका 2013 में शीत परीक्षण और 2014 में ग्रीष्म परीक्षण हो चुका है। पुष्टि परीक्षण शुरू हुआ है।

ओएफबी 39 आयुध फैक्टरियों का समूह है और दो नई परियोजनाएं बिहार के नालंदा और उत्तरप्रदेश के कोरवा में स्थापित की जा रही हैं।
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY