मुकदमों की एन्ट्री न होने पर डीआईजी ने लगाई फटकार

0
104

लालगंज/रायबरेली(ब्यूरो)- लखनऊ जोन के उप पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार त्रिपाठी ने लालगंज सर्किल क्षेत्र के थाना गुरूबक्सगंज व लालगंज कोतवाली का औचक निरीक्षण करते हुये मातहत थानेदारों के पेच कसते हुये समय से अभिलेखो को दुरूस्त किये जाने के कडे निर्देश दिये।

रविवार की सुबह डीआईजी के लालगंज कोतवाली घुसते ही पुलिस कर्मियों मे हडकम्प मच गया। डीआईजी ने थाना कार्यालय, मेस, बैरिक आदि का निरीक्षण किया। डीआईजी द्वारा बैरिक सहित थाना परिसर की साफ सफाई रखने के कडे निर्देश दिये गये है। थाना कार्यालय के पीछे सैकडों वाहनों को देखकर डीआईजी ने लालगंज प्रभारी निरीक्षक धनंजय सिंह से दीवानी कोर्ट से निर्देश लेकर नीलामी कराये जाने के बाबत कहा है। वहीं बसंतपुर कठोइया गांव के जमीन पर अवैध कब्जे का मुकदमा एलआर एक्ट में दर्ज देख कर संबंधित एसआई रामराज सिंह को कडी फटकार लगाई और कहा कि एलआर एक्ट समाप्त हो गया है। अब जमीन कब्जे के मामलो मे रेवेन्यू एक्ट के तहत मुकदमे दर्ज होंगे। वहीं एक माह से मुकदमों का रजिस्टर नं0 8 मे दीवान के द्वारा मुकदमों का तकमीला न किये जाने पर डीआईजी ने मुन्सी संत लाल भार्गव को फटकार लगाते हुये कहा कि एक माह से कार्य पेन्डिग होने का मतलब है कि एक महीने से कोई कार्य थाना पुलिस कर्मियों द्वारा नही किया गया। क्यों न एक माह का वेतन काट लिया जाये।

चेतावनी देते हुये डीआईजी ने रविवार को ही समस्त अभिलेख दुरूस्त किये जाने के बाबत कडे निर्देश दिये। डीआईजी ने अपराध रजिस्टर मंगाकर लूट, मर्डर व वांछितो के बारे मे थाना प्रभारी से जानकारी प्राप्त की। कोई लूट मर्डर की विवेचना पेन्डिग न होने की बात पर डीआईजी ने कोतवाल धनंजय सिंह की पीठ भी थपथपायी। वहीं डीआईजी ने थाना समाधान दिवस, आगन्तुक शिकायत रजिस्टर सहित अन्य अभिलेखों का भी बारीकी से निरीक्षण किया। लावारिस व अन्य पुरानी बाइकों के नीलामी के लिये डीआईजी ने दस दिन के अन्दर कोतवाल को कार्यवाही किये जाने का आदेश दिया है।

डकैती के माल के खरीदार को पकडने की हिदायत-
डीआईजी लखनऊ रेंज ने कोतवाल धनंजय सिंह को लखनऊ के ज्वेलर्स के यहां पडी डकैती के मुल्जिमों को गिरफ्तार किये जाने के बाबत शाबासी दी। नरपतगंज के सर्राफा व्यवसायी जिसने लूट का 650 ग्राम सोना खरीदा था। उसे जल्द से जल्द पकडने के बाबत भी डीआईजी के द्वारा हिदायत दी गयी है। उल्लेखनीय है कि लालगंज कोतवाल धनंजय सिंह के द्वारा लखनऊ मे हुयी करोडों की डकैती के मामले का खुलासा कर डकैती से संबंधित मुल्जिमों को पकडकर लखनऊ पुलिस को सौंपा गया था लेकिन अभी तक सोना खरीदने वाला व्यवसायी अभी तक पुलिस की पकड से बाहर है। डीआईजी ने उसे शीघ्र पकडने के निर्देश दिये।

रिपोर्ट- राजेश यादव 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here