एक समान शिक्षा तक सबकी पहुंच को समर्पित डिजिटल लेक्चर प्रोजेक्ट-एकलव्य पद्धति :- समाज कल्याण विभा

0
20

ललितपुर (ब्यूरो) – जिला समाज कल्याण अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि “एक समान शिक्षा तक सबकी पहुंच”को समर्पित “डिजिटल लेक्चर प्रोजेक्ट-एकलव्य पद्धति”समाज कल्याण विभाग द्वारा कक्षा 6 से कक्षा 12 तक के लिए निःशुल्क आवासीय शिक्षा संस्था पंडित दीन दयाल उपाध्याय राजकीय आश्रम पद्यति विद्यालय, तालबेहट, ललितपुर में संचालित है। जिसमें उच्च स्तर की गुणवत्ता की शिक्षा तक सबकी पहुंच सुनिश्चित करने के लिए “डिजिटल लेक्चर प्रोजेक्ट-एकलव्य पद्धति” आरम्भ किया गया है। इसके लिए शिक्षकों द्वारा अपने कक्षा के व्याख्यान को रिकॉडिंग कराने के लिए व्यवस्था की गयी है।

जिससे कि कक्षा प्री नर्सरी से कक्षा 12 तक एवं सम्बंधित प्रतियोगी कक्षाओं की तैयारी के उच्च गुणवत्ता के वीडियों लेक्चर्स को रिकॉडिंग कर निःशुल्क आमजन के लिए उपलब्ध कराया जायेगा। जिससे कि कोई भी व्यक्ति इन रिकॉडेड लेक्चर्स को प्राप्त कर स्थानीय/सामूहिक स्तर पर उपलब्ध टेलीवीजन, लैपटॉप, मोबाइल के द्वारा दूर दराज ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थी इन रिकॉडेड लेक्चर्स को देखकर स्थानीय स्तर पर ही निःशुल्क रूप से उच्च गुणवत्ता की शिक्षा पा सकेगे। इससे प्रौद्योगिकी एवं तकनीकी के माध्यम से उच्च गुणवत्ता की शिक्षा की पहुच, दूर दराज के क्षेत्रों में आर्थिक रूप से निर्बल वर्ग के एवं विकास की मुख्यधारा से वंचित विद्यार्थियों तक हो जाने से यह एक समान शिक्षा तक सबकी पहुच सुनिश्चित कर एक समान शिक्षा की ओर विचार के लिए मील का पत्थर सिद्ध होगा।

इस प्रकार के संकलन से दूर दराज के क्षेत्रों में आर्थिक रूप से निर्बल वर्ग के एवं विकास की मुख्यधारा से वंचित विद्यार्थी एकलव्य की भांति गुरू को वीडियो लेक्चर में देखकर, उनके लेक्चर से सीखकर अपनी लगन, समर्पण, मेहनत एवं अनुशासित अध्ययन से आज के सुविधायुक्त किसी भी विद्यार्थी से प्रतियोगिता कर जीतने तक के लिए सक्षम होगा।
कक्षा 12 से आगे की कक्षाओं, प्रतियोगी परीक्षाओं एवं कक्षा 12 तक अन्य शिक्षा बोर्ड के लिए यू ट्यूब पर इस प्रकार के वीडियो लेक्चर्स बड़ी संख्या में निःशुल्क उपलब्ध हैं। इसी क्रम में ग्रामीण क्षेत्र के दूर दराज के क्षेत्रों के हिन्दी माध्यम के विद्यार्थियों को लाभान्वित करने के लिए यह प्रोजेक्ट आरम्भ किया गया है।

इस प्रोजेक्ट में कक्षा प्री नर्सरी से कक्षा 12 तक एवं सम्बंधित प्रतियोगी कक्षाओं की तैयारी के लिए अपने वीडियो लेक्चर्स को निःशुल्क रिकॉर्ड कराने के लिए योग्य एवं देश में समाज सेवी भाव से शिक्षा का प्रसार करने के लिए समर्पित व अपनी योग्यता से दूर दराज के आर्थिक रूप से निर्बल वर्ग के एवं विकास की मुख्यधारा से वंचित विद्यार्थियों तक को लाभान्वित करने के इच्छुक शिक्षक आमंत्रित हैं। ये लेक्चर्स शिक्षकों के नाम से ही विद्यालय में रिकॉर्ड किये जायेंगे, एवं इनके लेक्चर्स की एक प्रति निःशुल्क वितरण के उदृदेश्य से विद्यालय में रक्षित की जावेगी व एक प्रति शिक्षकों को उपलब्ध करा दी जावेगी। यदि अपने गुणवत्तापूर्ण लेक्चर्स की रिकॉडिंग कराने वाले शिक्षक सहमति देंगे तो उनके रिकॉर्डिड लेक्चर्स को यू-टृयूब पर भी अपलोड किया जायेगा।इसके अगले चरण में इस एकलव्य पद्यति से सीखने वाले विद्यार्थियों को मार्गदर्शन एवं क्वेरी सेशन के लिए समय-समय पर कक्षाऐं भी आयोजित कराई जावेंगी उनके द्वारा और अधिक जानकारी के लिए जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय, विकास भवन कक्ष संख्या 12, ललितपुर में संपर्क करने के लिए कहा गया।

रिपोर्ट – अमित अग्रवाल

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here