रायबरेली में आयोजित किया गया डिजी धन मेला

0
176

रायबरेली (ब्यूरो)- देश में डिजिटल एवं कैसलेस लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार के दिशा-निर्देशन में देश के समस्त जनपदों में डिजी धन मेले का आयोजन किया जा रहा है। इसी के अन्तर्गत जनपद रायबरेली के फिरोज गांधी डिग्री कालेज के सभागर में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में व्यापक स्तर पर डिजी धन मेले का आयोजन किया गया है।

जिलाधिकारी ने कहा कि मेले के आयोजन का मुख्य उद्देश्य डिजिटल, कैशलेस लेन-देन के विषय में जानकारी प्रदान करना तथा इससे होने वोले फायदों से अवगत कराना है। इसकों बढ़ावा देना तथा सहयोग करना हम सबकी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि डिजिटल माध्यम से ट्रान्जक्शन करना अधिक सुरक्षित होता है। सरकार की योजनाओं में दी जाने वाली सब्सिडी भी आन लाइन लाभार्थी के खाते हस्तान्तरित की जाती है। जिलाधिकारी ने कहा कि भारत सरकार कैसलेस भुगतान को बढ़ावा देने के निरन्तर प्रयास कर रही है और इसके लिए भीम एप भी बनाया गया है।

बछरावां विधायक रामनरेश रावत ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने डिजिटलाइजेशन के लिए अभियान चलाया है। जिसके तहत कैसलेस लेन-देन को बढावा देने के लिए भीम एप लांच की गई है। उन्होंने कहा कि आज का नौजवान भी देश का तरक्की चाहता है इसीलिए वे प्रत्येक क्षेत्र में आधुनिक संसाधनों का उपयोग कर रहा है। अब तक प्रधान मंत्री द्वारा सबका साथ सबका विकास पर अमल करते हुए आम जनमानस के लिए 172 नई योजनाएं लागू की गई है।

सदर विधायिका आदिति सिंह ने कहा कि नई पीढ़ी डिजिटलाइजेशन में विश्वास करती है, इससे कार्य बहुत कम समय में हो जाता है। क्षेत्रीय प्रबन्धक बैंक आॅफ बडौदा आर0पी0सिंह ने कहा कि अर्थ व्यवस्था के क्षेत्र यह एक क्रांतिकारी कदम है, इससे जन-मानस में डिजिटल कैसलेस लेन-देन को बढ़ावा मिलेगा। कैसलेस लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए कई एप तैयार की गयी है। भारतीय स्टेट बैंक द्वारा एस0बी0आई0पे और एस0बी0आई0 आधार पे एप तैयार की गयी है। गूगल से डाउनलोड करके अपनी आई0डी0 बनाकर डिजिटल लेन-देन किया जा सकता है।

रिपोर्ट- राजेश यादव 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here