डीआइओएस ने पकड़ी सामूहिक नकल

0
73

प्रतापगढ़(ब्यूरो)- जिले के केवला देवी इंटर कालेज दलापुर पट्टी और सर्वजीतगिरि इंटर कालेज में डीआइओएस ने सामूहिक नकल पकड़ी। इसके बाद दोनों ही परीक्षा केंद्रों को डिबार करने की संस्तुति की गई है। दोनों की केंद्रो के व्यवस्थापकों को बदल दिया गया। दोनों ही के खिलाफ पुलिस को तहरीर दी गई है। पहली पाली में हाईस्कूल की परीक्षा में दो छात्रएं नकल करते हुए पकड़ी गईं।

सोमवार को पहली पाली में हाईस्कूल की गणित, गृह विज्ञान और इंटर की संगीत गायन वादन की प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा थी। डीआइओएस डा.ब्रजेश मिश्र केवला देवी इंटर कालेज दलापुर पट्टी पहुंचे तो वहां केंद्र व्यवस्थापक व कालेज के बाहर नकल सामग्री मिली। एक कमरे में साल्वर बैठ कर गणित का प्रश्नपत्र हल कर रहा था। उससे डीआइओएस ने प्रश्नपत्र और साल्वर पेपर कब्जे में ले लिया। डीआइओएस ने कुछ परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं का मिलान किया तो उत्तर एक जैसा पाया। इस पर डीआइओएस ने मामला सामूहिक नकल का पाया। परीक्षा संचालन की भी व्यवस्था ठीक नहीं थी। इस पर डीआइओएस ने केंद्र व्यवस्थापक रंजीत यादव को बदल कर राजकीय उच्चतर माध्यमिक रसूलपुर के प्रधानाचार्य अशोक कुमार को केंद्र व्यवस्थापक नियुक्त कर दिया।

डीआइओएस ने इस परीक्षा केंद्र को डिबार करने की संस्तुति उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद से की है। दूसरी पाली में मनोविज्ञान व शिक्षाशास्त्र के प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा थी। डीआइओएस सर्वजीतगिरि इंटर कालेज कटरा गुलाब सिंह पहुंचे तो वहां कक्षा संख्या एक में कक्ष निरीक्षक नकल सामग्री लिए हुए था और इमला बोल कर परीक्षार्थियों को नकल करा रहा था। 1डीआइओएस ने कुछ छात्रओं की उत्तरपुस्तिकाओं का मिलान किया तो उन्हें सामूहिक नकल का मामला लगा। इस पर डीआइओएस ने केंद्र व्यवस्थापक को बदलते हुए सर्वजीत गिरि इंटर कालेज कटरागुलाब सिंह को डिबार करने की संस्तुति की है।

डीआइओएस डा.ब्रजेश मिश्र ने बताया कि सामूहिक नकल का मामला पाए जाने पर केवला देवी इंटर कालेज दलापुर पट्टी और सर्वजीत गिरि इंटर कालेज कटरागुलाब सिंह को डिबार करने की संस्तुति की गई है। केंद्र व्यवस्थापकों को हटाते हुए उनके खिलाफ तहरीर दी गई है।1वहीं पहली पाली में सचल दल पांच के अगुवा जीआइसी चंदीगो¨वदपुर के प्रधानाचार्य इनारू प्रसाद ने सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज लालगंज का औचक निरीक्षण किया तो वहां हाईस्कूल गणित की दो छात्रएं नकल करते हुए मिली। उन्हें रिस्टीकेट कर दिया गया। पहली पाली में हाईस्कूल की गणित, गृहविज्ञान की परीक्षा में 76737 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, इसमें से 10551 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दिया। इंटर में 569 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इसमें से 27 ने परीक्षा छोड़ दिया।

रिपोर्ट- डॉ. आर. आर. पाण्डेय
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here