निष्पक्ष चुनावों के लिए दिशा निर्देश जारी

0
135


गाजीपुर : 24 फरवरी 2017। चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों का चुनाव प्रचार प्रारम्भ हो गया है जो मतदान का दिनांक 08.03.2017 से 48 घण्टे पहले अर्थात दिनांक 05.03.2017 के सायं 5 बजे तक समाप्त हो जायेगा। ब्यय प्रेक्षकों द्वारा समस्त प्रतियाशियों को अवगत कराया गया है कि कोई व्यक्ति निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी ब्यक्ति को उसके निर्वाचक अधिकार का प्रयोग करने के उद्देश्य से नकद या वस्तु रूप में को परितोष देता है, या लेता है, तो  यह जनप्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा- 123 के अन्तर्गत एक भ्रष्ट आचरण है, एवं उसके लिए भारतीय दण्ड संहिता की धारा-171 ख के अनुसार सम्बन्धित व्यक्ति एक वर्ष तक के करावास या जुर्माने या दोनो से दण्डनीय होगा। इसके अतिरिक्त भारतीय दण्ड संहिता की धारा-171 ग के अनुसार जो कोई व्यक्ति किसी अभ्यर्थी या निर्वाचन या किसी अन्य व्यक्ति को किसी प्रकार की चोट लगाने की धमकी देता है, वह एक वर्ष तक के कारावास या जुर्माने या दोनेा से दण्डनीय होगा।

सभी नागरिकों को एतद्द्वारा अनुरोध किया जाता है कि वे कोई रिश्वत लेने से परहेज करें और यदि कोई व्यक्ति रिश्वत की पेशकश करता है या उसे रिश्वत और निर्वाचकों को डराने/धमकाने के मामले की जानकारी है तो इसकी सूचना/शिकायत  जिला निर्वाचन कार्यालय पर स्थापित कंट्रोल रूम में स्थापित टोल-फ्री नम्बर 1800-180-0211 पर देवें जहां फोन करने पर सूचनाकर्ता का कोई व्यय नही होगा।

रिपोर्ट–हरिनारायण यादव

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here